Thursday , October 21 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / आवास योजना का लाभ पाने वालों को यह होम वर्क दे गए पीएम नरेंद्र मोदी

आवास योजना का लाभ पाने वालों को यह होम वर्क दे गए पीएम नरेंद्र मोदी

लखनऊ  । आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम में हिस्सा लेने और कई अन्य परियोजनाओं के उद्घाटन के लिए लखनऊ पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी प्रदेश में पीएम आवास योजना का लाभ पाने वालों को होम वर्क दे गए। पीएम नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, ‘अब मैं जब उत्तर प्रदेश आया हूं तो कुछ होमवर्क भी देने का मन कर रहा है। मैंने सुना है कि इस साल दिवाली में अयोध्या में साढ़े 7 लाख दीयों का आयोजन है। मैं यूपी से कहता हूं कि रोशनी के लिए मैदान में आएं। मैं कहता हूं कि जो 9 लाख आवास शहरी गरीबों को दिए गए हैं, वे 18 लाख दिए जलाकर दिखाएं।

वे अपने घर के बाहर दो-दो दिए जलाएं। इससे भगवान राम को खुशी होगी।’ पीएम नरेंद्र मोदी ने इस दौरान पीएम आवास योजना की कामयाबी के लिए केंद्र और यूपी सरकार की जमकर पीठ थपथपाई। उन्होंने कहा कि आज भारत पीएम आवास योजना के तहत जितने पक्के घर बना रहा है, वो दुनिया के अनेक देशों की कुल आबादी से भी अधिक है। एक समय था, जब घर की मंजूरी से लेकर जमीन से उतरने में ही सालों लग जाते थे। जो घर बनते भी थे, वे रहने लायक भी थे या नहीं, इस पर भी सवाल उठता था। उन्होंने कहा, ‘इस देश में 2014 से पहले जो सरकार थी, उसने शहरी आवास योजना के तहत सिर्फ 13 लाख मकान ही मंजूर किए थे। इसमें भी सिर्फ 8 लाख ही बनाए गए थे। 2014 के बाद से हमारी सरकार ने पीएम आवास योजना के तहत शहरों में 1 करोड़ 13 लाख से ज्यादा घरों के निर्माण की मंजूरी दी। अब आप समझिए कि कहां 13 लाख और कहां 1 करोड़ 13 लाख। इनमें से 50 लाख घरों को बनाकर गरीबों को सौंपा भी जा चुका है। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया कि अब तक हमने पीएम आवास योजना शहरी के तहत अब तक करीब एक लाख करोड़ रुपये गरीबों के बैंक खातों में ट्रांसफर की है।

उन्होंने कहा कि दिन रात मेरे विरोध में ही जो ऊर्जा खपाते हैं, वे मुझ पर टूट पड़ेंगे। फिर भी मैं यह बात आप लोगों से कहूंगा। उन्होंने कहा कि हमारे इसी एक कार्यकाल में 3 करोड़ लोगों को लखपति बनने का मौका मिल गया है। देश के तीन करोड़ परिवारों का लखपति बनना बड़ी बात है। पीएम आवास योजना के तहत देश में जो तीन करोड़ घर बने हैं, उनका यदि आप लागत निकाल लेंगे तो पता लगेगा कि आज वे लोग लखपति हैं। योगी सरकार की तारीफ करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यूपी में उनके आने के बाद से अब तक शहरी गरीबों को 9 लाख से ज्यादा घर दिए जा चुके हैं। इसके अलावा 14 लाख घर और मिलने वाले हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि लखनऊ ने अटल जी के रूप में एक विजनरी राष्ट्रनायक देश को दिया है। आज उनकी स्मृति में बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी में अटल चेयर स्थापित की जा रही है। भारत की लंबी विदेश नीति में कई मोड़ आए, लेकिन अटल जी ने उसे एक नई दिशा दी। एक तरफ उन्होंने पीएम ग्राम सड़क योजना की शुरुआत की तो वहीं दूसरी तरफ स्वर्णिम चतुर्भुज के लिए भी उन्होंने काम किया। सालों पहले जब उन्होंने देश के महानगरों को हाईवेज के जरिए जोड़ने की बात कही थी तो लोगों को यकीन ही नहीं हुआ था। इसी तरह 6 साल पहले जब मैंने ऑप्टिक फाइबर, पीएम आवास योजना, डिजिटल इंडिया जैसे मिशनों की बात की, तब भी ऐसे ही सवाल उठे थे।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...