इंडिया पोस्ट यूजर्स के लिए खुशखबरी! व्हाट्सएप पर जल्द आएगी इसकी बैंकिंग सेवा! विस्तार से जानें

0
3

नई दिल्ली: भारत सरकार इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक और व्हाट्सएप के बीच गठजोड़ करने की तैयारी कर रही है। यह उपयोगकर्ताओं को बहुत अधिक समर्थन और वित्तीय सेवाएं प्रदान करेगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक सरकार WhatsApp के जरिए ग्राहकों को बेहतरीन सर्विस देना चाहती है.

उसके खिलाफ एक रिपोर्ट सामने आई है। डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा देने के लिए जल्द ही इंडिया पोस्ट और व्हाट्सएप के बीच साझेदारी शुरू की जा सकती है। यह साझेदारी इंडिया पोस्ट पेमेंट ग्राहकों को सर्वोत्तम संभव सेवा प्राप्त करने में सक्षम बनाएगी।

ग्राहकों को यह सुविधा मिलने पर बेसिक काम के लिए ब्रांच नहीं जाना पड़ेगा। रिपोर्ट उन लोगों को संदर्भित करती है जो इस साझेदारी के बारे में विस्तार से जानते हैं। इससे यूजर्स को अपना अकाउंट बैलेंस चेक करने से लेकर नया बैंक अकाउंट खोलने तक का विकल्प मिलेगा।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत साल 2018 में हुई थी. यह एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी है, जिसमें केंद्र सरकार की 100 फीसदी हिस्सेदारी है। इसे डाक विभाग के एक अंडरपेड बैंक की तरह स्थापित किया गया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पायलट प्रोजेक्ट 60 दिनों तक चलेगा। यह आईपीपीबी सेवा जैसे सभी काम कर सकता है जैसे बैलेंस चेक करना, नया खाता खोलना, पिन या पासवर्ड बनाना। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि यह चुनिंदा ग्राहकों को ज्यादा सर्विस देगी।

यह सेवा नकद निकासी और जमा, आधार से आधार हस्तांतरण, पैन नंबर अपडेट करने और आधार संख्या और खाता लाभार्थी के प्रबंधन जैसे सभी कार्यों को संभालेगी। वर्तमान में, इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के ग्राहक आईपीपीबी वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन सेवाओं या डिजिटल बैंकिंग तक पहुंच सकते हैं।