Saturday , September 18 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / इंतज़ार ख़त्म : आज साढ़े 3 बजे जारी होगा यूपी बोर्ड रिजल्ट, जानें कैसे डाउनलोड होगा रोल नंबर

इंतज़ार ख़त्म : आज साढ़े 3 बजे जारी होगा यूपी बोर्ड रिजल्ट, जानें कैसे डाउनलोड होगा रोल नंबर

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के परिणाम का इंतजार खत्म हुआ, शनिवार को यूपी बोर्ड रिजल्ट जारी करेगा। यूपी बोर्ड से पहले ICSE बोर्ड ने बीते शनिवार को और CBSE बोर्ड ने शुक्रवार को रिजल्ट जारी कर दिया। अब यूपी बोर्ड की बारी है। यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के सभी परिणाम एक साथ, एक ही दिन घोषित करने जा रहा है।

10वीं के 29.94 लाख और 12वीं के 26.1 लाख छात्र पास होंगे

शुक्रवार देर रात माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पांडेय ने लिखित जानकारी दी। उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के चलते यूपी बोर्ड में हाईस्कूल के 29.94 लाख और इंटरमीडिएट के 26.1 लाख से अधिक स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा के उत्तीर्ण किया जाना है। यूपी बोर्ड ने 10वीं बोर्ड के स्टूडेंट्स को 9वीं के 50 प्रतिशत और 10वीं में प्री-बोर्ड के 50 प्रतिशत अंक देकर पास करने की गाइडलाइन तैयार की है। इसी तरह से इंटरमीडिएट के स्टूडेंट्स को 10वीं के 50 प्रतिशत, 11वीं के 40 व 12वीं के प्री-बोर्ड के 10 प्रतिशत अंक देकर पास किया जाएगा।

इन वेबसाइट पर छात्र देख सकेंगे रिजल्ट

यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट शनिवार को दोपहर बाद 3:30 बजे पर जारी होगा। स्टूडेंट्स upmsp.edu.in और upresults.nic.in की वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे। इसके लिए छात्रों को लिंक पर क्लिक करके UP Board UPMSP 10th, 12th Result 2021 में अपनी कक्षा के हिसाब से ऑप्शन चुनना होगा। जिसके बाद अपना रोल नंबर या पंजीकरण संख्या दर्ज करने पर रिजल्ट मिल जाएगा।

जानें कैसे डाउनलोड होगा रोल नंबर

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के रिजल्ट के लिए पहले रोल नंबर की जानकारी जरूरी होगी। रोल नंबर के लिए लिंक पहले ही एक्टिवेट कर दिया गया था। सबसे पहले यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट results.upmsp.edu.in पर जाएं। यहां होम पेज पर ‘महत्वपूर्ण सूचना एंव डाउनलोड सेक्शन’ पर जाएं। इसके बाद ‘हाई स्कूल परीक्षा वर्ष-2021 के स्टूडेंट्स रोल नंबर जानने के लिए ”यहां क्लिक करें” के ऑप्पशन पर और क्लिक करते ही नया पेज खुलेगा। जहां पर छात्र को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा। जिसके बाद सर्च रोल नंबर पर क्लिक करते ही रोल नंबर मिल जाएगा। उसके बाद रिजल्ट जान सकते हैं।

loading...

Check Also

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल सस्ता हुआ या महंगा, फटाफट चेक करें अपने शहर में आज के नए रेट

यूपी में आज रविवार को पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price) के दाम जारी कर दिए गए ...