Friday , July 30 2021
Breaking News
Home / खबर / इंस्टाग्राम पर आप दिखा सकेंगे ‘एक्सक्लूसिव स्टोरीज’, जानें क्या है ये नया फीचर

इंस्टाग्राम पर आप दिखा सकेंगे ‘एक्सक्लूसिव स्टोरीज’, जानें क्या है ये नया फीचर

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर नया ट्रेंड मेंबरशिप का शुरू हुआ है, जिसमें यूजर्स एक्सक्लूसिव कंटेंट के बदले भुगतान करते हैं। ट्विटर ने हाल ही में ऐसा ‘सुपर फॉलो’ फीचर चुनिंदा यूजर्स को देना शुरू किया है और अब इंस्टाग्राम भी ऐसा कर सकती है।फेसबुक फैमिली की फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम नए टूल पर काम कर रही है, जो क्रिएटर्स को फॉलोअर्स के लिए खास स्टोरीज लाने का विकल्प देगा।इस फीचर का नाम ‘एक्सक्लूसिव स्टोरीज’ सामने आया है।

ऐप डिवेलपर ने शेयर किए स्क्रीनशॉट्स

इंस्टाग्राम की टीम नए ‘एक्सक्लूसिव स्टोरीज’ टूल पर लंबे वक्त से काम कर रही है और इससे जुड़ा यूजर्स इंटरफेस भी सामने आया है।टेकक्रंच की रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे पहले ऐप डिवेलपर अलेसांद्रो पालुजी ने इस फीचर के स्क्रीनशॉट्स ट्विटर पर शेयर किए थे। इसके बाद फोटो शेयरिंग ऐप ने इस बात की पुष्टि कर दी कि प्लेटफॉर्म में जल्द ऐसा फीचर यूजर्स को दिया जाएगा और इसपर काम चल रहा है।

फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म पर मौजूद ब्रैंड्स अपनी स्टोरीज में अभी प्रोडक्ट्स को होस्ट कर सकते हैं।यानी कि यूजर्स को सीधे उनकी स्टोरीज पर टैप कर शॉपिंग का विकल्प मिल जाता है।इसी ट्रेंड को बरकरार रखते हुए नया ‘एक्सक्लूसिव स्टोरीज’ फीचर ब्रैंड्स के लिए मॉनिटाइजेशन का आसान तरीका बन सकता है।नया विकल्प मिलने के बाद क्रिएटर्स अपने फॉलोअर्स से खास स्टोरीज देखने के लिए पेमेंट करने को कह सकते हैं।

केवल मेंबर्स को ही दिखेगा स्टोरीज का कंटेंट

पालुजी की ओर से शेयर किए गए स्क्रीनशॉट्स से पता चलता है कि अगर सामान्य यूजर्स किसी ‘एक्सक्लूसिव स्टोरी’ तक पहुंचते हैं तो उन्हें एक मेसेज दिखेगा।इंस्टाग्राम इन यूजर्स को बताएगी कि ‘केवल मेंबर्स’ ही इस स्टोरी का कंटेंट देख सकते हैं।एक्सक्लूसिव स्टोरीज पर्पल हार्ट आइकन से मार्क होंगी, जैसा विकल्प अभी ‘क्लोज फ्रेंड्स’ के लिए स्टोरी पोस्ट करने पर मिलता है और उसपर ग्रीन स्टार आइकन नजर आता है।

नहीं ले पाएंगे स्टोरीज के स्क्रीनशॉट्स

अलेसांद्रो ने बताया है कि इंस्टाग्राम नए फीचर की मदद से पोस्ट की गईं एक्सक्लूसिव स्टोरीज के स्क्रीनशॉट्स लेने का विकल्प नहीं देगी।इस तरह वे यूजर्स किसी वैकल्पिक तरीके से भी एक्सक्लूसिव स्टोरी नहीं देख पाएंगे और किसी के साथ शेयर नहीं कर सकेंगे।फेसबुक की ओनरशिप वाला प्लेटफॉर्म एक्सक्लूसिव स्टोरीज को ‘हाइलाइट्स’ का हिस्सा बनाने के लिए भी कहेगा, जिससे मेंबरशिप लेने वाले यूजर्स को कुछ नया देखने का विकल्प मिल सके।

सामने नहीं आई मेंबरशिप की कीमत

बेशक इतना कन्फर्म हो गया हो कि इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स को मेंबरशिप लेने से जुड़ा फीचर मिलने वाला है लेकिन इस तरह की मेंबरशिप की कीमत क्या होगा, अब तक साफ नहीं हुआ है। कंपनी जल्द इस बारे में ज्यादा जानकारी दे सकती है।

loading...

Check Also

‘मेंहदी लगा के रखना..’ गाने के अंग्रेजी वर्जन ने ‘देसी गर्ल’ को खूब हंसाया, आप भी देखें VIDEO

फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे’ का खुमार अभी तक लोगों के सर चढ़कर बोलता है. ...