इंस्टाग्राम ला रहा है नए शानदार फीचर्स, इस तरह पता चलेगा यूजर की उम्र

इंस्टाग्राम दुनिया में सबसे अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल ऐप में से एक है। यह अपने यूजर्स की सुविधा को बढ़ाने और इंस्टाग्राम के नए फीचर लाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। इंस्टाग्राम एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है । यह फीचर इंस्टाग्राम फेस स्कैनिंग के जरिए यूजर्स की उम्र का अंदाजा लगाएगा। ऐसा करने के पीछे इंस्टाग्राम के दो मकसद हैं। पहला उद्देश्य उपयोगकर्ता की सही उम्र का अनुमान लगाना और दूसरा उनकी ऑनलाइन पहचान साबित करना है। इंस्टाग्राम ने यूएस यूजर्स के साथ इसकी टेस्टिंग शुरू कर दी है। यह सुविधा भी जल्द ही भारत में उपलब्ध होने की उम्मीद है। यह फीचर अभी भारत में लॉन्च नहीं किया गया है। इंस्टाग्राम भविष्य में भी ऐसा ही एक शानदार फीचर लाने की तैयारी कर रहा है।

इस तरह होगी उम्र की जांच

मेटा प्लेटफॉर्म के अनुसार उम्र को सत्यापित करने के दो तरीके होंगे, जिनमें से एक उपयोगकर्ता को अपना आईडी प्रूफ अपलोड करने की अनुमति देगा ताकि उनकी सही उम्र का पता लगाया जा सके। इसके अलावा वीडियो सेल्फी भी अपलोड करनी होगी, जिससे फेस रिकग्निशन टेक्नोलॉजी यूजर्स की उम्र का अंदाजा लगाएगी।

उम्र के आधार पर उपयोगकर्ता नीति

मेटा में डेटा गवर्नेंस की निदेशक एरिका के अनुसार, उपयोगकर्ता नीति उम्र के आधार पर निर्धारित की जाएगी, उदाहरण के लिए यदि 13 से 17 वर्ष की आयु का कोई किशोर इंस्टाग्राम पर है तो उसे उसकी उम्र के अनुसार सामग्री दिखाई जाएगी। इसके अलावा प्राइवेट अकाउंट, अनचाहे कंटेंट को ब्लॉक करने जैसे फीचर्स दिए जाएंगे।

इंस्टाग्राम किड्स

इस सुविधा का परीक्षण करने से पहले, Instagram ने अपने बच्चों के प्लेटफ़ॉर्म को लॉन्च करने का निर्णय लिया, जिसके लिए किसी बच्चे या किशोर के Instagram में शामिल होने से पहले माता-पिता की सहमति आवश्यक थी। कंपनी की योजना बच्चों को विज्ञापन-मुक्त अच्छी सामग्री प्रदान करने की थी। लेकिन अमेरिकी सांसदों और सलाहकारों ने योजना को छोड़ने का सुझाव दिया, जिसके बाद कंपनी ने आयु सत्यापन उपकरण पर काम करना शुरू कर दिया।

आपके अनुयायी उम्र की पुष्टि करेंगे

उम्र की जांच करने के लिए एक और विकल्प दिया गया है, जिसमें उपयोगकर्ता 3 अनुयायियों का चयन कर सकता है, जो पुष्टि करेगा कि उपयोगकर्ता की आयु क्या है। ऐसा करने वाले अनुयायियों की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।