Sunday , September 26 2021
Breaking News
Home / खबर / बिहार के सरकारी कर्मचारियों को तोहफा, एक झटके में इतनी बढ़ गई तनख्वाह

बिहार के सरकारी कर्मचारियों को तोहफा, एक झटके में इतनी बढ़ गई तनख्वाह

पटना: नीतीश कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meeting) में 17 एजेंडों पर मुहर लगी. सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में सभी मंत्री वर्चुअल माध्यम से जुड़े थे. कैबिनेट विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि 28% महंगाई भत्ते को मंजूरी मिल गई है. यहां यह बताना भी जरूरी है कि इसकी घोषणा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 15 अगस्त को गांधी मैदान से कर दी थी.

कैबिनेट की बैठक में सरकारी सेवकों और पेंशन भोगियों को 1 जुलाई 2021 के प्रभाव से 17% के स्थान पर 28% महंगाई भत्ते को मंजूरी मिल गई है. सभी वर्ग की लड़कियों को बीपीएससी और यूपीएससी की परीक्षा के लिए आर्थिक मदद की जाएगी. मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार की तैयारी के लिए मुख्यमंत्री नारी शक्ति योजना के तहत एकमुश्त 50 हजार और 1 लाख की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. सप्तदश बिहार विधानसभा के तीसरे सत्र और बिहार विधान परिषद के 198वें सत्र के सत्रावसान पर मंत्री परिषद की स्वीकृति मिली है.

इसके अलावा पंचायत चुनाव 11 चरणों में आयोजित होंगे. चुनाव के लिए 24 अगस्त को अधिसूचना होगी. मतदान की प्रक्रिया दिसंबर तक चलेगी. पंचायत चुनाव के लिए 24 सितंबर को पहला चरण, 29 सितंबर को दूसरा चरण, 8 अक्टूबर को तीसरा चरण, 20 अक्टूबर को चौथा चरण, 24 अक्टूबर को पांचवां चरण, 3 नवंबर को छठा चरण, 15 नवंबर को 7वां चरण, 24 नवंबर को 8वां चरण, 29 नवंबर को 9वां चरण, 8 दिसंबर को 10वां चरण और 12 दिसंबर को 11वां चरण का मतदान होगा.

बिहार कृषि विश्वविद्यालय के अधीन कृषि अनुसंधान संस्थान मीठापुर पटना परिसर में एक नए कृषि व्यवसाय प्रबंधन महाविद्यालय की स्थापना की स्वीकृति और इसके लिए शैक्षणिक 42 और गैर शैक्षणिक 9 पदों समेत कुल 51 पदों का सृजन किया गया है. वित्तीय वर्ष 2021-22 में महाविद्यालय के कार्यों को सुचारू रूप से संचालन के लिए बिहार कृषि विश्वविद्यालय सबौर को तीन करोड़ की सहायक अनुदान की स्वीकृति दी गई है.

नगर निकायों में जलापूर्ति के लिए पेयजल उपयोग शुल्क नीति- 2021 की स्वीकृति दी गई है. डेहरी के चिकित्सा पदाधिकारी साकार कुमार को सेवा से बर्खास्त किया गया है.
loading...

Check Also

कानपुर : आपसे लक्ष्मी माता है नाराज, शिक्षिका से लाखों रुपए की टप्पेबाजी कर फरार हुए शातिर

तीन थानों की पुलिस फोर्स संग मौके पर पहुंचे एडीसीपी कानपुर  । शहर के सीसामाऊ ...