Saturday , November 27 2021
Home / उत्तर प्रदेश / इधर-उधर की खबरों पर मत दीजिए ध्यान, लॉकडाउन के बाद के प्लान पर सीधे जानिए Railways की बात

इधर-उधर की खबरों पर मत दीजिए ध्यान, लॉकडाउन के बाद के प्लान पर सीधे जानिए Railways की बात

देश में लॉकडाउन बढऩे के बाद सभी यात्री ट्रेनें सेवाएं 3 मई तक स्थगित कर दी गई हैं। हालांकि मुंबई में भीड़ होने के बाद कई तरह की अफवाह फैलने को लेकर रेलवे ने एक बार फिर स्पष्ट किया कि पूरे देश में 3 मई 2020 तक यात्री ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं और लोगों की भीड़ को हटाने के लिए विशेष ट्रेन चलाने की कोई योजना नहीं है।

रेल मंत्रालय के ट्विटर हैंडल से शेयर किए गए संदेश में यह भी कहा गया है कि इस संबंध में गलत जानकारी न फैलने दें। इससे पहले सूत्रों ने बताया कि लॉकडाउन बढऩे से यात्री ट्रेनों के स्थगित रहने के कारण पूरे देश में रेलवे को 15 अप्रैल और तीन मई के बीच की यात्रा के लिए बुक किए गए करीब 39 लाख टिकट रद्द करना होगा।

दरअसल, रेलवे ने 21 दिवसीय लॉकडाउन के खत्म होने पर 14 अप्रैल के बाद टिकट बुकिंग की अनुमति दे रखी थी। ऐसे में ट्रेनों का परिचालन शुरू होने की उम्मीद में 39 लाख टिकट बुक हो गए।

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, देश में करीब 15,000 यात्री ट्रेनों से रोजाना दो करोड़ लोग यात्रा करते हैं। रेलवे ने एक बयान में कहा, कोविड-19 की वजह से किए गए लॉकडाउन के मद्देनजर जारी उपायों के क्रम में भारतीय रेल की सभी यात्री रेल सेवाओं को 3 मई 2020 तक रद्द रखने का निर्णय लिया गया है।

हालांकि, देश के विभिन्न हिस्सों में आवश्यक सामानों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए माल और पार्सल गाडिय़ों का परिचालन जारी रहेगा। बयान में कहा गया, अगले आदेश तक किसी प्रकार के टिकटों की कोई बुकिंग नहीं की जाएगी। पहले बुक की जा चुकी टिकटों को रद्द करने की ऑनलाइन सुविधा जारी रहेगी।

loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...