Saturday , October 16 2021
Breaking News
Home / खबर / सावधान रहे बिहार: शुरु होने वाला है भारी बारिश का दौर, इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

सावधान रहे बिहार: शुरु होने वाला है भारी बारिश का दौर, इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

पटना. मौसम विभाग ने बिहार की राजधानी पटना सहित दक्षिण पश्चिम, दक्षिण मध्य, उत्तर मध्य और उत्तरी पश्चिमी भागों में अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक इन क्षेत्रों में बादल छाए हुए हैं। इसके प्रभाव से बारिश और तेज गरज के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना बनी हुई है। ऐसी स्थिति में लोगों को अलर्ट किया गया है कि इस मौसमी घटना से आम लोग सावधान रहें, जिससे कोई जनहानि नहीं होने पाए।

पटना में हुई तेज बारिश, सामान्य से 13% अधिक वर्षा

मौसम विभाग के मुताबिक बारिश के लिए खास माने जानेवाले आषाढ़ माह की शुरुआत हो चुकी है। मानसून की गतिविधि पूरे बिहार में अभी भी पूरी तरह से सक्रिय है। आज तक एक जून से 27 जून तक अपने सामान्य वर्षा से 138% अधिक वर्षा 321.6 एमएम हो चुकी है। पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में मध्यम वर्षा और एक दो स्थानों पर भारी वर्षा दर्ज की गई है। 24 घंटे में भारी से बहुत भारी वर्षा भी रिकॉर्ड की गई है। जिसमें प्रमुख कोदवानपुर 19 सेमी, बसुआ, सालीघाट में 11 सेमी, बिहार शरीफ, जाले और कमतौल 8 सेमी बारिश हुई है।

इन जिलों में मौसम का अलर्ट

  • मौसम विभाग ने उत्तर पश्चिम बिहार के पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण और गोपालगंज में एक दो स्थानों पर व्रजपात के साथ आकाशीय बिजली को लेकर अलर्ट किया है। वहीं, उत्तर बिहार के सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर और समस्तीपुर में एक दो स्थानों पर बारिश के साथ आकाशीय बिजली का अलर्ट किया है।
  • उत्तर पूर्व बिहार के सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा और पूर्णिया में भी बारिश और आकाशीय बिजली का अलर्ट किया है। दक्षिण पश्चिम बिहार के बक्सर, भोजपुर, रोहतास, औरंगाबाद, भभुआ, जहानाबाद और अरवल में भी बारिश के साथ वज्रपात की चेतावनी दी है।
  • दक्षिण मध्य बिहार के पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय और लखीसराय में भी बारिश के साथ वज्रपात को लेकर अलर्ट है। वहीं दक्षिण पूर्व बिहार के कटिहार, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया में भी मौसम विभाग ने वज्रपात और बारिश के साथ तेज हवा का अलर्ट किया है।

ऐसे बदल रहा मौसमी सिस्टम

मौसम विभाग के मुताबिक झारखंड और उससे सटे भागाों पर हवा का चवक्रवाती क्षेत्र बना हुआ है। वह रविवार को समुद्र तल से 31 किलो मीटर उंचाई पर उत्तरी छत्तीसगढ़ और आसपास पर बना हुआ है। रडार छवि से यह पता चल रहा है कि पूरे राज्य में दक्षिण पूर्वी हवाओं का प्रभाव हो रहा है। उपग्रहीय छवि से भी संकेत मिल रहे हैं कि बिहार की राजधानी पटना सहित दक्षिण पश्चिम दक्षिण मध्य उत्तर मध्य एवं उत्तरी पश्चिमी भागों पर बादल छाएं हुए हैं। इसके प्रभाव से बारिश के साथ तेज गरज के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना बनी हुई है। इस प्रकार से उत्पनन मौसमीय घटना से आम लोगों को सचेत रहने की दी जाती है।

खराब मौसम में खुले में न रहें
मौसम विभाग ने आने वाले दो से तीन दिनों के लिए लोगों को अलर्ट किया है। झारखंड के आसपास बने चक्रवाती परिसंचरण की स्थिति को देखते हुए राज्य में अगले दो से तीन दिनों तक वज्रपात के साथ बारिश की स्थति बनी रहेगी। अगले 24 घंटे में राज्य के एक दो स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान है। इस दौरान लोगों को सावधान और सतर्क रहने काे अलर्ट किया गया है।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...