Friday , July 30 2021
Breaking News
Home / खबर / आज भीगेगा बिहार: पटना में बारिश की संभावना, इन जिलों में भी होगी बरसात

आज भीगेगा बिहार: पटना में बारिश की संभावना, इन जिलों में भी होगी बरसात

पटना.

मौसम विभाग ने पूर्वी और पश्चिमी के साथ मध्य बिहार के जिलों में आने वाले 24 से 48 घंटे में बारिश की संभावना जताई है। इस दौरान पटना, गया, नालंदा, भागलपुर सहित कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। शुक्रवार को सुबह से ही पटना समेत लगभग 19 जिलों में बारिश का माहौल बना हुआ है। आसमान में बादल की वजह से हवाएं थोड़ी ठंड हैं और तापमान भी काफी राहत देने वाला है।

एक्टिव हो रहा बारिश का सिस्टम

मौसम विभाग के मुताबिक बारिश का सिस्टम एक्टिव हो रहा है। समुद्र तल से 0.9 किमी पर एक ट्रफ रेखा पंजाब से हरियाणा दक्षिण उत्तर प्रदेश, दक्षिण झारखंड, बंगाल होते हुए उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक गुजर रही है। इसके साथ ही एक चक्रवाती परिसंचरण 0.9 किलो मीटर से 1.5 किमी उपर तक पूर्वी उत्तर प्रदेश पर फैला हुआ है। इससे मौसम में बदलाव हो रहा है। बारिश का पूरा माहौल तैयार हो गया है। इसके अलावा 24 घंटे से अधिक आद्रता नमी से उमस भरी गर्मी हो रही है। संभावना जताई जा रही है कि शुक्रवार को भी अधिकतर स्थानों पर यही हाल होगा। इस तरह का मौसम बारिश के लिए पूरी तरह से अनुकूल हो जाता है।

मौसम का इन स्थानों पर पड़ेगा प्रभाव

मौसम विभाग के मुताबिक जो सिस्टम एक्टिव हो रहा है इसके प्रभाव से अगले 24 से 48 घंटों में पश्चिमी एवं मध्य बिहार के कई स्थानों पर एवं पूर्वी व उत्तर बिहार के कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है। इसके साथ पश्चिमी बिहार के एक दो स्थानों पर भारी वर्षा का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक बिहार के उत्तरी हिस्से में मानसून सक्रिय है। बिहार के साथ ही उत्तर प्रदेश, झारखंड, असम, पश्चिम बंगाल, बगाल की खाड़ी तक ट्रफ रेखा के एक्टिव होने से मौसम का सिस्टम बना है।

उत्तर बिहार में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर बिहार में भी बारिश की संभावना तेजी से बन रही है। अनुमान है कि पटना, गया, नालंदा, वैशाली,भागलपुर सहित उत्तर के अन्य जिलों में बारिश होगी। इस दौरान गरज के साथ आकाशीय बिजली को लेकर भी अलर्ट किया गया है।

पटना में उमस से राहत की उम्मीद

पटना में गुरुवार को अधिकतम तापमान 31.8 डिग्री सेल्सियस रहा है जबकि न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक 9 जुलाई के बाद से थोड़ी राहत की उम्मीद बनती दिखाई दे रही है। हालांकि शुक्रवार को आसमान में बादल से थोड़ी राहत जरुर मिली है। 24 घंटे में उत्तरी बिहार में हल्की से मध्यम बारिश भी हुई। एक दो स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई है। इसका भी असर दिख रहा है। रामनगर 133 एमएम, झंझारपुर में 116 एमएम, तयपुर में 95 एमएम, कदवा 70 एमएम, मधवापुर और रुपौली में 69 एमएम बारिश हुई है। दक्षिण बिहार के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गई।

loading...

Check Also

Facebook पर अमेरिका की महिला से हुई दोस्ती, निकाह कर लगा दिया लाखों का चूना

मेरठ: जिले के रहने वाले शख्स पर संगीन आरोप लगे. अमेरिका में न्यूयॉर्क की रहने वाली ...