Sunday , September 26 2021
Breaking News
Home / खबर / MP में अलर्ट: इंदौर-जबलपुर संभाग में गिरेगी बिजली, इन 10 जिलों में सिर्फ बूंदाबांदी

MP में अलर्ट: इंदौर-जबलपुर संभाग में गिरेगी बिजली, इन 10 जिलों में सिर्फ बूंदाबांदी

बंगाल में मानसूनी गतिविधियां बढ़ने का असर मध्यप्रदेश में भी दिखने लगा है। मौसम विभाग ने 24 घंटे तक आसमान साफ रहने के बाद अब इंदौर, जबलपुर समेत 5 संभागों में हल्की बारिश होने के साथ ही बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया है। मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि भोपाल-सागर समेत 10 जिलों में कहीं-कहीं बूंदाबांदी होने की संभावना है। अगले तीन दिन तक मौसम में ज्यादा बदलाव की संभावना नहीं है। 19 अगस्त से इंदौर में अच्छी बारिश होने की संभावना बन रही है।

यह सिस्टम कराएगा बारिश

मौसम विभाग के अनुसार 19 अगस्त से एक और सिस्टम सक्रिय हो रहा है। इससे 19 से इंदौर, होशंगाबाद और जबलपुर में दो दिन जमकर बारिश होने की आशंका है। ग्वालियर और चंबल में 21 अगस्त से एक सिस्टम के सक्रिय होने से बारिश होगी। जिससे ग्वालियर-चंबल और बुंदेलखंड में झमाझम हो सकती है। भोपाल में बहुत ज्यादा पानी नहीं है। यहां 18 से 22 के बीच हल्की बारिश रहेगी।

मौसम विभाग का अलर्ट यहां

अगले चौबीस घंटों के दौरान इंदौर, होशंगाबाद, रीवा, जबलपुर और शहडोल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं गरज के साथ बिजली चमकने और गिरने के आसार हैं। इसके अलावा रीवा, सागर, शहडोल, जबलपुर, भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर और चंबल के जिलों में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

मध्यप्रदेश में मानसून की स्थिति।
मध्यप्रदेश में मानसून की स्थिति।

15 जिले रेड जोन में आए

मानसून के दूसरे ब्रेक के कारण अब प्रदेश के कई इलाकों खासतौर पर मालवा-निमाड़, बुंदेलखंड और नर्मदापुरम की स्थिति चिंताजनक हो गई है। इंदौर समेत 15 जिले सूखे की चपेट में आ गए हैं। स्वतंत्रता दिवस के अपने भाषण में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी बाढ़ प्रभावित और सूखा ग्रस्त क्षेत्रों पर चिंता जता चुके हैं।

सूखे की चपेट में इंदौर के अलावा झाबुआ, धार, बड़वानी, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, होशंगाबाद, हरदा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, जबलपुर, कटनी, दमोह और पन्ना आ गए हैं। इसके अलावा सीहोर, छिंदवाड़ा, अनूपपुर, डिंडोरी, उमरिया, सतना, छतरपुर, सागर, देवास, अलीराजपुर और मुरैना में भी बारिश का कोटा सामान्य से नीचे चला गया है।

loading...

Check Also

कानपुर : आपसे लक्ष्मी माता है नाराज, शिक्षिका से लाखों रुपए की टप्पेबाजी कर फरार हुए शातिर

तीन थानों की पुलिस फोर्स संग मौके पर पहुंचे एडीसीपी कानपुर  । शहर के सीसामाऊ ...