Sunday , June 13 2021
Breaking News
Home / खबर / दिल्ली आज से हुई और अनलॉक, लेकिन इन 5 बातों का रखें विशेष ध्यान

दिल्ली आज से हुई और अनलॉक, लेकिन इन 5 बातों का रखें विशेष ध्यान

नई दिल्ली
कोरोना के मामले कम होने के बाद राजधानी दिल्ली धीरे-धीरे अनलॉक हो रही है। अनलॉक के दूसरे चरण में दिल्ली वालों को तमाम रियायतें मिलेंगी। सोमवार से दिल्ली मेट्रो का संचालन, सशर्त दफ्तर, दुकानें मॉल इन सभी को खोलने का फैसला किया गया है। पिछले सप्ताह कंस्ट्रक्शन वर्कर और फैक्ट्रियां खोली गई थीं।

सरकारी, प्राइवेट दफ्तरों के लिए गाइडलाइन
सोमवार से मेट्रो चलाने का फैसला लिया गया है। दिल्ली मेट्रो 50% क्षमता के साथ शुरू की जा रही है। नई गाइडलाइंस के अनुसार सरकारी दफ़्तरों में ग्रुप ए ऑफिसर 100% और बाकी इसके नीचे वाले 50% ऑफिसर काम करेंगे। जरूरी सेवाओं में 100% कर्मचारी काम करेंगे। दिल्ली में बीते 47 दिनों से लॉकडाउन चल रहा है। सीएम केजरीवाल ने ऐलान किया है कि 7 जून से ऑड इवन की तर्ज पर दुकानें और मॉल खोले जाएंगे। सुबह 10 बजे से शाम 8 बजे तक। दुकान नंबर के हिसाब से खुलेंगी।

स्कूल खोलने को लेकर कोई रिस्क नहीं
स्कूलों को खोलने का कोई फैसला नहीं लिया गया है। एक्सपर्ट्स पहले से ही आशंका जता चुके हैं कि कोरोना की तीसरी लहर का बच्चों पर सबसे ज्यादा असर पड़ सकता है। सरकार एक्सपर्ट्स की बात को ध्यान में रखते हुए कोई भी जोखिम उठाना नहीं चाहती। इस वजह से फिलहाल स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया गया है। दूसरी ओर वीकली मार्केट, जिम, स्पा, सलून, एंटरटेनमेंट पार्क, वॉटर पार्क, पब्लिक पार्क और गार्डन भी अभी नहीं खुलेंगे।

केस कम हुए हैं खतरा टला नहीं है

राजधानी में कोरोना के मामले कम हुए है लेकिन खतरा अभी टला नहीं है। ऐसे में लोगों को कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सावधानी बरतने की जरूरत है। ऐसे में दो गज की दूरी के साथ ही कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन करना है। ऐसे में सोमवार को आप घर से बाहर निकलने की योजना बना रहे हैं तो इन बातों का जरूर धयान रखें।

  • मास्क जरूर लगा कर निकले। संभव हो तो एक अतिरिक्त मास्क भी अपने पास रखें।
  • अपने साथ सैनिटाइजर जरूर लेकर निकले। मेट्रो या कैब में बैठने और उतरने के बाद सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।
  • बाहर निकलने के दौरान आसपास के लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग बना कर रखें।
  • रास्ते में किसी भी संक्रमण से संबंधित लक्षण वाले संदिग्ध से दूर रहे।
  • कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन करें। भीड़भाड़ में जाने से बचे।
loading...
loading...

Tags

Check Also

लद्धाख: भारतीय सेना को मिलेंगी स्पेशल बोट्स, पैंगोंग झील में चीन को ऐसे देगी टक्कर

नई दिल्ली भारत और चीन के बाद पूर्वी लद्दाख में सीमा पर तनातनी के बीच ...