Saturday , September 18 2021
Breaking News
Home / खबर / बिहार: चक्रवाती हवा से सक्रिय हुआ बरसाती सिस्टम, इन 9 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

बिहार: चक्रवाती हवा से सक्रिय हुआ बरसाती सिस्टम, इन 9 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

बिहार के 9 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है। हिमालय की तराई से गुजर रही मानसून की ट्रफ रेखा का प्रभाव दिखेगा। बिहार में एक्टिव हो रहे मौसमी कारणों से 38 जिलों में बारिश का पूर्वानुमान है। कहीं कम तो कहीं भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट है। मौसम विभाग के मुताबिक मौसमी कारकों का विशेष प्रभाव बिहार के तराई वाले जिलों में देखा जा सकता है।

ऐसे बन रहा मौसम का सिस्टम

मौसम विभाग के मुताबिक बिहार में ट्रफ रेखा हिमालय की तराई में स्थित मधुबनी, सीतामढ़ी, सुपौल, किशनगंज होते हुए ओडिसा की तरफ जा रही है। इसके साथ ही एक चक्रवाती हवा का क्षेत्र भी झारखंड और बिहार के उत्तरी हिस्से में बना हुआ है। निम्न हवा भी बंगाल की खाड़ी से पश्चिम की तरफ प्रवाहित हो रही है। इन सभी मौसमी कारणों के प्रभाव से आने वाले 48 से 72 घंटे के दौरान बिहार के अधिकांश हिस्सों में 3 से 32 MM बारिश होने का पूर्वानुमान है।

तराई में बारिश का दिखेगा बड़ा असर

मौसम विभाग के मुताबिक मौसमी सिस्टम की सक्रियता के बाद सबसे अधिक प्रभाव बिहार के उत्तरी हिस्से में स्थित पश्चिम चंपारण, सुपौल, सीतामढ़ी, सीवान, गोपालगंज, किशनगंज सहित नौ जिलों में अधिक दिखाई देगा। इसकी वजह से संबंधित जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने 25 अगस्त को बिहार के सभी हिस्से और 26 अगस्त को 32 जिलों में ब्लू अलर्ट जारी किया है। जिसके तहत सभी स्थानों पर 48 घंटे के दौरान मध्यय दर्जे की बारिश होने के आसार हैं। इस दौरान 17 से 21 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी।

बारिश ने गर्मी से दिलाई थोड़ी राहत

मौसम विभाग के मुताबिक बिहार के अधिकांश हिस्से में बारिश से तापमान में गिरावट हुई है। बताया जा रहा है कि बारिश, तेज हवा की वजह से बिहार के अधिकांश हिस्से में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में एक से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। पटना में मंगलवार को अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है। इस दौरान 3 MM बारिश हुई है। बुधवार को अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री होने के आसार है।

उत्तर बिहार में तेज बारिश का पूर्वानुमान

मौसम विभाग ने तराई के 9 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट किया है, लेकिन प्रभाव पूरे राज्य में देखने को मिलेगा। मौसम विभाग के मुताबिक मानसून की ट्रफ रेखा के गुजरने और अन्य कारणों के एक्टिव होने से उत्तर बिहार के पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया और कटिहार में अधिकतर स्थानों पर बारिश का प्रभाव देखने को मिलेगा। इसमें कई ऐसे भी जिले हें जहां भारी बारिश की संभावना है। दक्षिण बिहार के बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया में भी मानसून के ट्रफ रेखा का असर देखने को मिलेगी, इससे पटना सहित कई जिलों बारिश होगी।

loading...

Check Also

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल सस्ता हुआ या महंगा, फटाफट चेक करें अपने शहर में आज के नए रेट

यूपी में आज रविवार को पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price) के दाम जारी कर दिए गए ...