Saturday , November 27 2021
Home / खबर / NEW: बड़े काम का है व्हाट्सएप का ‘View Once’ फीचर, इसके बारे में जानें

NEW: बड़े काम का है व्हाट्सएप का ‘View Once’ फीचर, इसके बारे में जानें

व्हाट्सएप के नए अपडेट में अब आप फोटो और वीडियो जिसे भी भेजेंगे वो इस फ़ोटो की बस एक बार ही देख सकेंगे. नया बदलाव शुरू में मंगलवार को iPhone उपयोगकर्ताओं के लिए शुरू किया गया था. हालांकि, इसके तुरंत बाद, इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ने एंड्रॉइड सहित सभी उपयोगकर्ताओं के लिए अपने रोलआउट की घोषणा की. व्हाट्सएप कुछ समय से ‘व्यू वन्स’ (View Once) फीचर का परीक्षण कर रहा है ताकि प्राप्तकर्ता द्वारा देखे जाने के बाद फोटो और वीडियो चैट से गायब हो सकें. हालांकि, यह लोगों को केवल उनके स्क्रीनशॉट लेकर मीडिया सामग्री का रिकॉर्ड रखने से प्रतिबंधित नहीं करता है.

ऐसे काम करेगा ये फीचर

View Once mode में फोटो/वीडियो भेजने के लिए, वॉट्सऐप यूजर को पहले मीडिया का चयन करना होगा और क्लॉक-लाइक आइकन पर टैप करना होगा. यह ‘Add a caption’ बार के पास उपलब्ध होगा. जब प्राप्तकर्ता मीडिया खोलता है तो वॉट्सऐप प्रेषक (sender) को सूचित करेगा.

एक बार मीडिया खुलने के बाद, वॉट्सऐप प्राप्तकर्ता को निम्न मैसेज प्रदर्शित करेगा: “यह फोटो एक बार देखने के लिए सेट है. अधिक गोपनीयता के लिए, आपके द्वारा इसे बंद करने के बाद यह फ़ोटो गायब हो जाएगी.”

व्हाट्सएप के ‘व्यू वन्स’ की प्रमुख विशेषता:

– इस फीचर में फ़ोटो गैलरी में सेव नहीं की जा सकेगी.

– एक बार जब आप कोई फ़ोटो या वीडियो एक बार भेज देते हैं, तो आप उसे दोबारा नहीं देख पाएंगे.

– मीडिया के सक्षम होने के बाद भेजे या प्राप्त किए गए फोटो या वीडियो को फॉरवर्ड, सेव, स्टार या शेयर नहीं किया जा सकता है.

– कोई केवल यह देख सकता है कि प्राप्तकर्ता ने एक बार फोटो या वीडियो के बाद एक दृश्य खोला है, यदि उन्होंने रसीदें पढ़ी हैं.

– यदि आप फोटो या वीडियो को भेजे जाने के 14 दिनों के भीतर नहीं खोलते हैं, तो मीडिया चैट से गायब हो जाएगा.

– हर बार जब आप एक बार फोटो या वीडियो एक दृश्य भेजना चाहते हैं तो एक व्यक्ति को एक बार मीडिया का चयन करना होगा.

एक बार देखें कि मीडिया बैकअप से दुबारा नहीं लिया जा सकता है यदि बैकअप के समय संदेश खुला नहीं है. यदि फोटो या वीडियो पहले ही खोला जा चुका है, तो मीडिया को बैकअप में शामिल नहीं किया जाएगा और इसे पुनर्स्थापित नहीं किया जा सकता है.

loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...