Sunday , September 26 2021
Breaking News
Home / खबर / WhatsApp पर पुराने मैसेज को ढूंढना बेहद आसान, इस ट्रिक से फौरन मिल जाएगा

WhatsApp पर पुराने मैसेज को ढूंढना बेहद आसान, इस ट्रिक से फौरन मिल जाएगा

इंस्टेंट मैसेजिंग एप WhatsApp एक पॉपुलन एप है और करोड़ों लोग इसका इस्तेमाल मैसेज, फोटो और वीडियो भेजने के लिए करते हैं। हालांकि कई बार हम व्हाट्सएप पर आई हुई कोई पुरानी फोटो या मैसेज को ढूंढना चाहते हैं तब हमें परेशानी का सामना करना पड़ता है। पुराने मैसेज को ढूंढने में काफी समय लगता है। हालांकि व्हासएप में बहुत सारी ऐसी ट्रिक्स होती हैं, जिनके बारे में कम लोग ही जानते हैं। आज हम आपको व्हाट्सएप की ऐसी ही ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे कोई भी यूजर तुरंत अपने पुराने जरूरी मैसेज खोज सकता है। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे, जानते हैं उनके बारे में।

मैसेज पर करना होगा क्लिक
व्हाट्सएप में जो जरूरी मैसेज हैं, उनको बाद में खोजने के लिए आपको एक सिंपल प्रोसेस फॉलो करनी होगी। सबसे पहले आपको जिस जरूरी मैसेज को स्टोर करके रखना है, उस पर थोड़ी देर क्लिक करके रखे। इसके बाद स्क्रीन पर ऊपर की तरफ आपकोे स्टार आइकन दिखाई देगा, उस पर टैप करें। इसके बाद जब भी उस पुराने मैसेज को खोजना चाहें तो व्हाट्सएप में राइट साइड में ऊपर की तरफ दिए गए तीन डॉट पर क्लिक करें। इसके बाद स्टार्ड मैसेज वाले विकल्प पर क्लिक करें। इससे आपने जिन मैसेज को स्टार आइकन पर क्लिक कर सेव किया था, वे आपके सामने आ जाएंगे और आप उनमें से किसी भी पुराने मैसेज को आसानी से देख सकेंगे।

क्रिएट करें खुद की चैट
वहीं व्हाट्सएप में जरूरी मैसेज, फोटो और वीडियोज को सेव करने के लिए आप खुद के लिए एक अलग से चैट क्रिएट कर सकते हैं। इसके लिए आपको क्रोम ब्राउजर के एड्रेस बार में wa.me// टाइप करना होगा। इसके बाद कंट्री कोड के साथ अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। इसके बाद सर्च ब्राउजर में डाउनलोड या व्हाट्सएप वेब लिखा दिखाई देगा। व्हाट्सएप वेब पर जब आप क्लिक करेंगे तो स्क्रीन पर आपकी खुद की चैटिंग खुल जाएगी। इसके बाद Hi लिखकर मैसेज कर दें। अब आप अपने फोन में मौजूद व्हाट्सएप को खोलें, आपको खुद की चैटिंग दिखाई देगी।

ऐसे भी कर सकते हैं खुद से चैट
खुद से चैट क्रिएट करना एक और आसान तरीका भी है। उसमें आप अपने जरूरी मैसेज, फोटो और वीडियो स्टोर कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर उन्हें देख सकते हैं। इसके लिए आपको अन्य ग्रुप की तरह एक ग्रुप क्रिएट करना होगा। आप अपने व्हाट्सएप में किसी कॉन्टैक्ट के साथ एक ग्रुप बनाएं। ग्रुप बनने के बाद उस कॉन्टैक्ट को हटा दीजिये। इससे बाद उस ग्रुप में सिर्फ आप ही बचेंगे। अब आप इस ग्रुप का इस्तेमाल खुद के मैसेज सेव करने के लिए कर सकते हैं।

loading...

Check Also

कानपुर : आपसे लक्ष्मी माता है नाराज, शिक्षिका से लाखों रुपए की टप्पेबाजी कर फरार हुए शातिर

तीन थानों की पुलिस फोर्स संग मौके पर पहुंचे एडीसीपी कानपुर  । शहर के सीसामाऊ ...