Monday , December 6 2021
Home / उत्तर प्रदेश / एक्सपर्ट्स Opinion : 2022 तक भी पूरी तरह नहीं हट पाएगा लॉकडाउन !

एक्सपर्ट्स Opinion : 2022 तक भी पूरी तरह नहीं हट पाएगा लॉकडाउन !

देश में 21 दिन का लॉकडाउन 14 अप्रैल को खत्म होना था लेकिन प्रधानमंत्री ने इसे बढ़ाकर 3 मई तक कर दिया है. ऐसे में ये लॉकडाउन 40 दिन का हो गया है. अब लोग इंतजार कर रहे हैं कि कब ये लॉकडाउन खत्म हो और लोग अपनी नॉर्मल ज़िंदगी में लौटें. ऐसा इसलिए क्योंकि देश की अर्थव्यवस्था रुक सी गई है. लोगों की नौकरियां जा रही हैं. गरीबों और लोवर मिडिल क्लास के लिए सर्वाइव करना मुश्किल हो गया है. ऐसे में लोग चाहते हैं कि जल्द से जल्द सबकुछ सामान्य हो जाए.

Wired’s की एक रिपोर्ट में उसके एडिटर इन चीफ़ निकोलस थॉम्पसन और सीनियर कोरेस्पॉन्डेंट एडम रोजर्स की बातचीत है. इसमें एक स्टडी का जिक्र करते हुए लॉकडाउन हटने के नुकसान पर बात हुई है. इसमें कहा गया है कि अगर लॉकडाउन पूरी तरह से हट जाता है तो वायरस एक बार फिर अपनी जगह बना लेगा और इसका मतलब है एक बार फिर लॉकडाउन करना पड़ेगा.

स्टडी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा है, कोविड-19 के इस लॉकडाउन के बाद फिर से इसका फैलाव होने पर लॉकडाउन करना पड़ सकता है और ये क्रम साल 2022 तक चल सकता है. हालांकि, उन्होंने ये भी कहा है कि ये ऐसी चीज है जिसके बारे में लोग अभी सुनना नहीं पसंद कर सकते हैं.

हालांकि, इस दौरान एडम ने एक एप्रोच का जिक्र किया जिससे धीरे-धीरे दुनिया एक बार फिर से अपने बैरियर्स हटाकर शुरू हो जाएगी. इसमें लोगों में मास्क पहनने की आदत, लगातार हाथ सैनिटाइज करने की आदत, सोशल डिस्टेंसिंग की आदत जैसी चीजों को ध्यान में रखने की बात कही गई है. ऐसा ही कुछ चीन और दूसरे देश करना शुरू कर चुके हैं.

Medrxiv में छपी एक रिपोर्ट में इज़राइल  के रिसर्चर्स ने एक्जिट स्ट्रेटजी का जिक्र किया है. इसमें उन्होंने कोविड-19 के प्रभाव को कम करने की बात की है, जिसमें हमारी वर्क लाइफ़ भी न प्रभावित हो और बिजनेस भी न बंद करना पड़े.

इसमें उन्होंने 4 दिन काम और 10 दिन लॉकडाउन का जिक्र किया है. इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग, हाईजीन मेंटेन करना, जगहों पर बॉडी के टेंपरेचर को लगातार मॉनीटर करना और कॉन्टेक्ट को ट्रेस करना शामिल है.

loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...