Friday , July 23 2021
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / चीन ने दुनिया से छिपकर बसाया “न्यू मॉडल टाउन”, ऐसे हो गया पर्दाफ़ाश

चीन ने दुनिया से छिपकर बसाया “न्यू मॉडल टाउन”, ऐसे हो गया पर्दाफ़ाश

चीन 2020 से ही कई देशों के निशाने पर बना हुआ है. दुनिया में कोरोना वायरस फैलाने जैसी समस्या का जिम्मेदार इसी देश को माना जा रहा है. लेकिन चीन ने इस बारे में अभी तक कोई भी स्पष्टीकरण नहीं दिया है. हालांकि चीन दूसरे देशों के ऊपर इल्ज़ाम लगाने में सबसे आगे है. हाल ही में चीन के कम्युनिस्ट पार्टी के 100 साल पुरे हुए है. लेकिन ऐसे में चीन अपनी हरकतों से बाज़ नहीं आ रहा है और एक फिर भारत पर नज़र गड़ाए हुए बैठा है. जिसकी वजह से चीन फिर से चर्चा का विषय बना हुआ है.

चीन ने अपने देश में इंटरनेट पर काफी पाबंदी लगा रखी है. जिसकी वज़ह से देश की कई खबरें बाहर नहीं आ पाती. लेकिन बीते दिनों गूगल मैप की वजह से चीन का सीक्रेट गांव लोगों की नजरों के सामने आ गया. जब इंटरेनट पर चीन के इस गांव की तस्वीर पहली बार सामने आई तो लोगों ने इसे फेक बताया. हालांकि, अब कंफर्म हो गया है कि चीन ने याकिआंदो गांव बसाया है.

इस अजीबोगरीब गांव की तस्वीर ने लोगों को हैरान कर दिया है. इसे गूगल मैप ने पकड़ा और तब जाकर दुनिया को इसकी जानकारी हुई. इसे चीन के शिचुआन प्रांत में बसाया गया है. शहर के बारे में बताया जा रहा है कि यहां कई बुद्धिस्ट भिक्षु और नन बसाया गया है. साथ ही यहां तिबतियन बुद्धिस्ट मोनेस्ट्री बनाई गई है. इस गांव को काफी घना बनाया गया है लेकिन इमारतें छोटी रखी गई है. इस वजह से ये मॉडल टाउन नजर आ रहा है.

चीन के इस सीक्रेट गांव की तस्वीर सबसे पहले सोशल मीडिया साइट रेडिट पर आई. वहां एक यूजर ने लिखा की यह तस्वीर दिखने में तो खूबसूरत है लेकिन उतना ही अजीब भी है. उन्होंने बताया कि शायद चीन ने मॉडल टाउन बनवा लिया है. इसके बाद ही ये तस्वीर वायरल हो गई. गूगल मैप के जरिये कैमरे में आए इस गांव के बारे में ज्यादा लोगों को जानकारी नहीं थी.

इस गांव की खबर गूगल मैप ने दी. इसकी ऊंचाई पर पहले यार्चेन गार में 10,000 से अधिक लोग रहते थे. यह कथित तौर पर एक समय में दुनिया में सबसे बड़ा मठ माना जाता था. आपको बता दें कि गूगल मैप और सैटेलाइट कैमरों की मदद से ऐसे कई सीक्रेट्स आए दिन बाहर आते रहते हैं.

loading...

Check Also

आगरा: 8.5 करोड़ की डकैती का मास्टरमाइंड है खानदानी अपराधी, दो भाइयों का हुआ एनकाउंटर, बहन पर भी 8 केस दर्ज

आगरा में मणप्पुरम गोल्ड लोन कंपनी में 8.5 करोड़ रुपए की डकैती का मास्टरमाइंड नरेंद्र ...