ऑनलाइन शॉपिंग होगी आसान, WhatsApp ला रहा है नया फीचर, जानें कैसे काम करेगा

WhatsApp लगातार अपने फीचर पोर्टफोलियो का विस्तार कर रहा है। ताकि यूजर्स को एक-दूसरे से बात करने के लिए अलग-अलग क्रिएटिव तरीके मुहैया कराए जा सकें। इसके अलावा कंपनी अब यूजर्स के लिए इसके प्लेटफॉर्म पर खरीदारी करना आसान बना रही है । इस संबंध में, ऐप व्हाट्सएप व्यवसाय में एक नया फीचर ला रहा है , जो छोटे और मध्यम उद्यमों को प्लेटफॉर्म पर अपनी पहुंच बढ़ाने में मदद करेगा।

मेटा-स्वामित्व वाली मैसेजिंग सेवा ने ऐप को छोटे और मध्यम व्यवसायों के लिए अपनी पहुंच बढ़ाने और ग्राहकों के साथ संवाद करने के लिए एक आदर्श मंच बना दिया है। कंपनी ने यूजर्स के लिए ऑनलाइन शॉपिंग करना आसान कर दिया है। मैसेजिंग ऐप क्रिएट ऑर्डर नाम के एक नए फीचर पर काम कर रहा है, जिससे व्हाट्सएप पर शॉपिंग का अनुभव आसान और बेहतर हो जाएगा।

WABetaInfo की एक रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप व्हाट्सएप चैट के भीतर ‘क्रिएट ऑर्डर’ नामक एक नए फीचर पर काम कर रहा है, जो व्यापारियों को अपने ग्राहकों के लिए जल्दी ऑर्डर देने में मदद करेगा। ब्लॉग द्वारा साझा की गई सुविधा के स्क्रीनशॉट पर ऑर्डर शॉर्टकट को टैप करना दिखाया गया है।

क्रिएट ऑर्डर नामक एक नया सेक्शन

इस स्क्रीनशॉट में क्रिएट ऑर्डर नामक एक नया सेक्शन है, जो उपयोगकर्ताओं को ऑर्डर में कुछ आइटम जोड़ने की अनुमति देता है। इसके अलावा यूजर्स इसमें मात्रा भी जोड़ सकते हैं। एक बार जब उपयोगकर्ता ने सभी आइटम और उनकी मात्रा जोड़ ली है, तो यह स्वचालित रूप से ऑर्डर राशि की गणना करेगा। इसके बाद जब ऑर्डर बन जाएगा तो यह अपने आप उस चैट पर शेयर हो जाएगा जहां से ऑर्डर बनाया गया था।

छोटे व्यापारियों को मिलेगी मदद

यह सुविधा छोटे व्यवसायों जैसे स्थानीय किराना स्टोर आदि के लिए मददगार होगी। यह उन व्यवसायों के लिए भी फायदेमंद है जो ऑनलाइन काम करते हैं। बता दें कि ऐसे फीचर व्हाट्सएप को शॉपिंग डेस्टिनेशन में बदल देंगे। यह दुकानदारों को जोड़ने में मदद करेगा, विशेष रूप से वे जो किराने का सामान, किराने का सामान और अन्य घरेलू सामान बेचते हैं। कंपनी इस उद्देश्य के लिए एक सरल मंच प्रदान करना चाहती है।

सुविधा सभी के लिए उपलब्ध नहीं है

ध्यान दें कि यह फीचर फिलहाल व्हाट्सएप बिजनेस डेस्कटॉप एप के बीटा यूजर्स के लिए उपलब्ध है। हालाँकि, कंपनी इस सुविधा को Android और iOS के लिए WhatsApp बीटा पर उपलब्ध कराने की भी योजना बना रही है।

एक और फीचर पर भी काम चल रहा है

इसके अलावा, व्हाट्सएप ‘फेसबुक पर विज्ञापन’ अनुभाग में एक नया टैब पेश करने पर भी काम कर रहा है जो व्हाट्सएप बिजनेस ऐप के उपयोगकर्ताओं को फेसबुक पर अपने विज्ञापनों को ट्रैक करने की अनुमति देता है। हालांकि, इस सुविधा का भविष्य संस्करण व्यवसायों को इस अनुभाग में फेसबुक खोले बिना जानकारी तक पहुंचने की अनुमति देगा। इस फीचर पर काम चल रहा है और इसे कब रिलीज किया जाएगा इसकी कोई जानकारी नहीं है।