ऑप्टिकल इल्यूजन: राजहंसों की भीड़ में छिपा पानी का घोड़ा, मिल जाए तो जीत जाओगे…

मुंबई: इंटरनेट पर आए दिन कोई न कोई फोटो वायरल होती रहती है. वायरल हो रही ये तस्वीरें अक्सर आपकी जिंदगी से सीधे तौर पर जुड़ी नहीं होती हैं। लेकिन फिर भी हम अक्सर ये तस्वीरें देखते हैं। अब हम ऐसा क्यों करते हैं, इसका कारण सभी के लिए अलग हो सकता है। (ऑप्टिकल इल्यूजन वायरल तस्वीरें राजहंस समुद्री घोड़े)

अक्सर देखी जाने वाली इन तस्वीरों की भीड़ में एक तरह की फोटो को ज्यादा पसंद किया जाता है। ये ऑप्टिकल इल्यूजन की तस्वीरें हैं। 

इन तस्वीरों में आप देख सकते हैं गीली घास में छिपा सांप, पेड़ की डाल पर कहीं गायब होने की स्थिति में बैठा पक्षी, रेखाओं की पेचीदगियां और भी बहुत कुछ. 

हम भी इन तस्वीरों को बड़ी उत्सुकता से देखते हैं। छिपी हुई वस्तुओं, चीजों, जानवरों और पक्षियों को खोजने की कोशिश करना। ऐसी ही एक फोटो अभी सामने आई है, जिसमें राजहंस का एक ही झुंड नजर आ रहा है. 

दृष्टि संबंधी भ्रम

यह एक तस्वीर से ज्यादा एक तस्वीर है। पानी में, धारा के चारों ओर कुछ राजहंस हैं। अब सवाल यह है कि क्या आपको इस फोटो में कहीं पानी का घोड़ा छिपा हुआ दिख रहा है? 

लाखों खोजने के बाद भी आपको यह पानी का घोड़ा नहीं मिलेगा। क्योंकि यह पानी में छिपा होता है। वहां दाहिने कोने पर पूरा ध्यान दें। आप तुरंत इस जीव को पानी में छिपे हुए देखेंगे। 

दृष्टि संबंधी भ्रम

क्या आप इसका उत्तर पाकर खुश हैं? इस फोटो को अपने दोस्तों को भेजकर देखें। देखें कि क्या उन्हें पानी का घोड़ा मिल सकता है …