Thursday , October 28 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / UP के इन जिलों को भी कल से किया जाएगा अनलॉक, देखें क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

UP के इन जिलों को भी कल से किया जाएगा अनलॉक, देखें क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

पश्चिमी उत्तर प्रदेश (Weast Uttar Pradesh) में धीरे-धीरे ही सही, मगर कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी होती नजर आ रही है। हालांकि कोरोना कर्फ्यू (Corona Curfew) के कारण वेस्ट यूपी के सात जिलों में जनजीवन अस्त-व्यस्त है। काम धंधे बंद होने से लोगों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है। जिस तरह से कोरोना के सक्रिय मरीज कम हो रहे हैं, उससे कयास लगाए जा रहे हैं कि एक-दो दिन में सक्रिय मरीजों की संख्या 600 से नीचे पहुंच जाएगी। ऐसे में प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार वेस्ट यूपी के इन जिलों को भी अनलॉक (Unlock) कर सकती है। वीकेंड लॉकडाउन के बाद सोमवार से वेस्ट यूपी इन जिलों में भी छूट मिल सकती है।

दरअसल, कोरोना की दूसरी लहर के कारण उत्तर प्रदेश में तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन लगाया गया था। सीएम योगी आदित्यनाथ ने पिछले दिनों आदेश जारी करते हुए 600 से कम सक्रिय केस वाले जिलों से कोरोना कर्फ्यू हटा लिया था, लेकिन प्रदेश के दस जिलों में अभी भी कोरोना कर्फ्यू लागू है। इनमें वेस्ट यूपी के गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, बुलंदशहर, मेरठ, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और बरेली भी शामिल हैं। इन जिलों में आंशिक कोरोना कर्फ्यू में कोई राहत नहीं दी गई है। केस बढ़ने पर सख्ती बढ़ाई जा सकती है। जब तक सक्रिय मरीजों की संख्या 600 से नीचे नहीं आती तब तक यहां पहले की तरह कर्फ्यू जारी रहेगा।

गाजियाबाद में 281 ने कोरोना को हराया

स्वास्थ्य विभाग की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, गाजियाबाद में 281 संक्रमित कोरोना को हरा चुके है। अब जिले में सक्रिय केसों की संख्या 727 रह गई है। अब तक जिले में कोरोना मृतकों की संख्या 446 है। वहीं, स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या 54 हजार हो गई है। कयास लगाए जा रहे हैं कि सोमवार से पहले यहां सक्रिय मरीजों की संख्या 600 से नीचे पहुंच जाएगी और कोरोना कर्फ्यू से लोगों को राहत मिलेगी।

नोएडा में 700 से नीचे पहुंचे सक्रिय केस

नाेएडा में सक्रिय कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से घट रही है। स्वास्थ्य विभाग की हालिया रिपोर्ट के अनुसार जिले में सक्रिय मरीजों की संख्या घटकर 665 रह गई है। इससे जल्द ही जिले में अनलॉक प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है। लोगों को उम्मीद है कि जिला प्रशासन शनिवार और रविवार को साप्ताहिक कर्फ्यू की व्यव्स्था के बाद सोमवार को अनलॉक का दौर शुरू कर सकता है।

बुलंदशहर में केवल 620 सक्रिय मरीज

वहीं, बुलंदशहर जिले में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या घटकर 620 पर पहुंच गई है। उम्मीद है कि प्रशासन जल्द ही बैठक कर अनलॉक के संबंध में राहत भरा फैसला ले सकता है। बता दें कि प्रदेश सरकार की नई व्यवस्था के अनुसार कोरोना के 600 से कम सक्रिय मरीजों वाले जिलों में सुबह सात से शाम सात तक बाजार खोलने की अनुमति है। यहां भी शनिवार और रविवार की साप्ताहिक बंदी के बाद सोमवार को अनलॉक होने की उम्मीद है।

मेरठ में भी तेजी से घट रहे मरीज

मेरठ में वर्तमान में करीब 1300 सक्रिय केस हैं। यहां रोजाना करीब 200 मरीज कोरोना को मात दे रहे हैं। यहां अब केवल 700 मरीज कम होने हैं। शनिवार और रविवार को साप्ताहिक कर्फ्यू है, जबकि सोमवार को प्रशासन के निर्देश पर बाजार बंदी रहेगी। इन तीन दिनों में सक्रिय मरीजों की संख्या 600 के आसपास आने की उम्मीद है। यहां मंगलवार या बुधवार अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है।

मुजफ्फरनगर में 671 मरीज

वहीं, मुजफ्फरनगर में 272 मरीज ठीक होने के बाद कोरोना सक्रिय मरीजों की संख्या 671 रह गई है। जबकि शुक्रवार को विभिन्न जांच केंद्रों पर 53 नए संक्रमित मिले हैं। वहीं, जिले में मृतकों की संख्या 261 है। उम्मीद है कि मुजफ्फरनगर में रविवार तक कोरोना के सक्रिय केसों की संख्या 600 से नीचे पहुंच जाएगी, जिसके बाद जिला प्रशासन यहां भी कोरोना कर्फ्यू में छूट देने का प्रावधान कर सकता है।

सहारनपुर में 1149 एक्टिव मरीज

सहारनपुर में आई हालिया रिपोर्ट में 39 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जबकि 280 लोगों ने कोरोना को मात दी है। अब जिले में कुल 1149 एक्टिव केस रह गए हैं। कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम होने के चलते यहां भी कोरोना कर्फ्यू में राहत मिलने की उम्मीद बढ़ी है। कयास लगाए जा रहे हैं कि मंगलवार या बुधवार तक यहां भी कोरोना कर्फ्यू में राहत मिल सकती है।

बरेली में 607 सक्रिय केस

वहीं, बरेली जिले में कोराेना के सक्रिय केसों की संख्या मात्र 607 रह गई है। हालिया रिपोर्ट के अनुसार, यहां 11 नए केस मिले है, जबकि 88 लोगों ने कोरोना को मात दी है। जिस तरह यहां रिकवरी रेट बढ़ा है, उससे पूरी उम्मीद है कि सोमवार से यहांं अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। करीब दो महीने से बंद पड़े बाजार में एक बार फिर से रौनक देखने को मिलेगी।

छूट के बाद भी इन पर प्रतिबंध

– रेस्त्रां खुले रहेंगे, लेकिन सिर्फ होम डिलीवरी की अनुमति।

– दूसरे राज्यों से आने जाने पर कोई रोक नहीं।

– शादी समारोह में सिर्फ 50 लोगों के शामिल होने की अनुमति।

– साप्ताहिक बंदी के साथ रात्रि कर्फ्यू जारी रहेगा।

– अंतिम संस्कार के लिए 20 लोगों की अनुमति।

– सिर्फ जरूरी सेवा जैसे- मेडिकल, किराना छोड़कर सभी दुकान व सेवा बंद।

– मॉल, जिम, स्पा और ऑडिटोरियम फिलहाल बंद रहेंगे।

छूट के बाद लोगों को मिलेगी ये राहत

– बाजार सुबह से शाम तक खोले जा सकेंगे।

– कोरोना प्रबंधन से जुड़े फ्रंटलाइन सरकारी विभागों में पूर्ण उपस्थिति।

– अन्य कार्यालय में अधिकतम 50 प्रतिशत उपस्थिति।

– निजी कंपनियों के कार्यालय कोविड प्रोटोकॉल के साथ खुलेंगे।

– बैंक, बीमा और अन्य वित्तीय सेवा प्रदाता कंपनियों के ऑफिस खुलेंगे।

– ऑटो रिक्शा, ई-रिक्शा में चालक समेत तीन और चार पहिया वाहन में 4 लोग बैठ सकेंगे।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...