Monday , September 20 2021
Breaking News
Home / खबर / एमपी में अब होगी अति भारी बारिश, इन जिलों में ऑरेंज और येलो अलर्ट, देखें लिस्ट

एमपी में अब होगी अति भारी बारिश, इन जिलों में ऑरेंज और येलो अलर्ट, देखें लिस्ट

भोपाल/ मध्‍य प्रदेश में पिछले एक सप्ताह से लगातार जारी बारिश (MP Weather Update) ने जहां प्रदेश के लगभग सभी नदी-नालों में उफान पर ला दिया है, तो वहीं कई शहरों की सड़कें जलमग्न तो घरों में पानी भरने की घटनाएं भी सामने आ चुकी हैं। मौसम विभाग (Weather Department) के मुताबिक, प्रदेश भर में एक और सिस्टम सक्रिय हो गया है, जिसके चलते आने वाले 3 से 4 दिनों तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। इसके साथ ही, विभाग द्वारा प्रदेश के अधिकतर जिलों में भारी से अति भारी बारिश (Heavy Rain) का येलो और ऑरेंज अलर्ट (Yellow and Orange Alert) भी जारी किया है।

मध्य प्रदेश में बारिश का दौर जारी

मध्य प्रदेश में 1 जून से अब तक हुई बारिश पर गौर करें, तो अब तक 394.5 मिमी की बारिश दर्ज हुई है, जो अब तक होने वाली औसत 389.4 मिमी बारिश से एक फीसदी ज्यादा है। जबकि पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश गुना में 130 मिमी बारिश दर्ज हुई है। वहीं, 1 जून से प्रदेश में सबसे कम बारिश मुरैना में 97.8 मिमी दर्ज की गई है। लगातार बारिश के बावजूद प्रदेश में अब भी 30 जिले ऐसे हैं, जहां सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है। भोपाल में बीते 6 दिनों से कभी रिमझिम, तो कभी तेज बारिश का सिलसलिला जारी है। यहां दिन का तापमान सामान्य से 4 डिग्री कम दर्ज किया जा रहा है। यही वजह है कि, यहां दिन और रात के तापमान में औसत से डेढ़ डिग्री का अंतर आ रह है।

इन जिलों के लिये जारी हुआ येलो और ऑरेंज अलर्ट

फिलहाल, प्रदेश के अधिकतर जिलों में बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने किसी जिले में भारी और तो किसी में अति भारी बारिश की संभावना जताई है। इनमें श्योपुर कलां, मुरैना, भिंड, दतिया, गुना, ग्वालियर, शिवपुरी और अशोकनगर में भारी से अति भारी बारिश की संभावना को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। तो वहीं, राजगढ़, आगर, नीमच, मंदसौर, विदिशा, छतरपुर, बालाघाट, पन्ना, शहडोल और टीकमगढ़ में गरज चकम के साथ भारी बारिश की संभावना को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है। जबकि भोपाल, होशंगाबाद, उज्जैन, इंदौर, जबलपुर, शहडोल रीवा, ग्वालियर और चंबल संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है।

कहां कितनी बारिश?

मौसम विभाग के मुताबिक, श्‍योपुरकला में 64 मिमी, मलाजखंड में 39 मिमी, सतना में 33 मिमी, भोपाल सिटी में 21.8 मिमी, भोपाल में 18.2 मिमी, ग्‍वालियर में 14.1 मिमी, छिंदवाड़ा में 14 मिमी, शाजपुर में 11मिमी, पचमढ़ी में 11 मिमी, गुना में 10 मिमी, मंडला में 6.0 मिमी, रीवा में 5.0 मिमी, धार में 4.0 मिमी, उमरिया में 4.0 मिमी, रायसेन में 2.0 मिमी, होशंगाबाद में 2.0 मिमी, खजुराहो में 0.2 मिमी और जबलपुर में 0.1 मिलीमीटर बारिश हुई है।

बंगाल की खाड़ी में बना एक और सिस्टम

प्रदेशभर में बीते एक सप्ताह से लगातार बारिश का दौर जारी है। वहीं, मौसम विभाग के ताजा अनुमान के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में एक और कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। ये सिस्टम अगर पश्चिम में और आगे बढ़ा और ट्रफ लाइन नीचे आई, तो अगले तीन से 4 दिनों तक भोपाल के साथ-साथ प्रदेश के अधिकतर जिलों में तेज बारिश होने लगेगी।

loading...

Check Also

24 साल की लड़की के पैरों में डाल दीं बेड़ियां, आपके होश उड़ा देगी इसकी वजह

जमशेदपुर : झारखंड के जमशेदपुर में बिष्टुपुर थाना क्षेत्र स्थित एक विशेष समुदाय के पवित्र स्थल ...