Friday , July 30 2021
Breaking News
Home / खबर / गर्मी-उमस से परेशान हुआ राजस्थान, जानिए कब होगी राहत देने वाली बरसात?

गर्मी-उमस से परेशान हुआ राजस्थान, जानिए कब होगी राहत देने वाली बरसात?

जयपुर
जून का महीने जाने को है। मानसून को आए भी लगभग 10 दिन का समय (moonson came in Rajasthan) हो गया है। लेकिन फिर आलम यह है कि राजस्थानवासी गर्मी (heat) और उमस (humidity) से परेशान है। सप्ताहभर से प्रदेश में मौसम (Rajasthan weather) के शुष्क बना रहने के चलते दिन और रात के तापमान (today temperature in Rajasthan) में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। वहीं फिलहाल गर्मी से निजात मिलता दिखाई नहीं दे रहा है।

उल्लेखनीय है कि राजस्थान में 18 जून को मानसून ने राजस्थान की सीमा में प्रवेश किया था। लेकिन 19 जून के बाद से ही यहां मानसून स्थिर हो गया। विशेषज्ञों के अनुसार अभी मानसून की उत्तरी सीमा अटकी हुई है। पश्चिमी हवाओं का प्रभाव है। ऐसे में मानसून आगे नहीं बढ़ पा रहा है। लिहाजा इसी के कारण प्रदेश में गर्मी का पारा चढ़ा हुआ है। बीते एक सप्ताह की बात करें, तो करीब 5 से 6 डिग्री तक तापमान बढ़ा है।

आपको बता दें कि फिलहाल प्रदेश के दिन- रात दोनों के तापमान में तेजी देखने को मिल रही है। प्रदेश के 18 जिलों में दिन का तापमान 40 डिग्री को पार दर्ज कर चुका है। वहीं, प्रदेश में दिन का औसत तापमान भी करीब 40 डिग्री दर्ज किया जा रहा है। राजधानी जयपुर से लेकर कोटा, जयपुर, बाड़मेर, जैसलमेर,जोधपुर , बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर,अलवर, ,पिलानी ,सीकर,फलौदी सवाईमाधोपुर, भरतपुर, धौलपुर और नागौर जैसे जिलों- इलाकों में भी यही हाल है।

मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटों तक प्रदेश के अधिकतर जिलों में मौसम शुष्क बना रहने की संभावना है। हालांकि इस दौरान कुछ हिस्सों में हल्की बारिश लोगों को गर्मी और उमस से राहत जरुर देगी, लेकिन अन्य जिलों में भीषण गर्मी और उमस लोगों को जमकर सताएगी। बताया जा रहा है सात दिन बाद प्रदेश में बारिश की संभावनाएं जताई जा सकती है।

loading...

Check Also

बिहार में फिर से कातिल हुआ कोरोना, 5 दिनों बाद सामने आया मौत का आंकड़ा

पटना: बिहार में कोरोना (Corona In Bihar) की दूसरी लहर (second wave of corona) का ...