Friday , July 23 2021
Breaking News
Home / खबर / ट्विटर ने अपनी शामत को दिया बुलावा: अमेरिकी को ग्रीवांस ऑफिसर बनाया, कश्मीर को अलग देश बताया! 

ट्विटर ने अपनी शामत को दिया बुलावा: अमेरिकी को ग्रीवांस ऑफिसर बनाया, कश्मीर को अलग देश बताया! 

ट्विटर दिन प्रतिदिन अपनी समस्याएँ बढ़ाता ही जा रहा है। कल एक तरफ जहाँ उसने नए IT नियमों की धज्जियाँ उड़ाते हुए एक अमेरिकी को grievance officer नियुक्त कर दिया तो वहीँ दूसरी ओर अपनी वेबसाइट पर भारत के मानचित्र के साथ छेड़छाड़ कर जम्मू कश्मीर और लद्दाख़ को ही गायब कर दिया। ट्विटर द्वारा भारत के मानचित्र के साथ यह दूसरी बार छेड़छाड़ हुई है। अब सवाल यह उठता है कि केंद्र सरकार ट्विटर के खिलाफ कोई सख्त कार्रवाई क्यों नहीं कर रही?

दरअसल, ट्विटर ने अपने global legal policy director कैलिफोर्निया के जेरेमी केसल को भारत में यूजर्स के लिए नया grievance officer नियुक्त किया है। रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को interim resident grievance officer धर्मेंद्र चतुर ने ट्विटर की सरकार के साथ जारी खींचतान के बीच इस्तीफा दे दिया।

सरकार ने जानबूझकर अवज्ञा और देश के नए आईटी नियमों का पालन करने में विफलता के लिए ट्विटर को पहले ही फटकार लगा चुकी है। 25 मई से लागू हुए नए नियम सोशल मीडिया कंपनियों को यूजर या पीड़ितों की शिकायतों के समाधान के लिए एक grievance redressal mechanism स्थापित करने के लिए बाध्य करते हैं।

बड़ी सोशल मीडिया कंपनियों को एक chief compliance officer, a Nodal Contact Person and a resident grievance officer नियुक्त करना अनिवार्य है। यहाँ सबसे महत्पूर्ण बात यह है वे सभी भारत में निवासी होने चाहिए, परन्तु ट्विटर ने अपने ही पांव पर कुल्हाड़ी मारते हुए एक अमेरिकी को grievance officer नियुक्त कर दिया है जो स्पष्ट रूप से नियमों का उल्लंघन है।

वहीँ कल ही ट्विटर एक और विवाद में फंसा जब कंपनी के करियर वेबपेज ने भारत का गलत मानचित्र दिखा दिया। यह गलत नक्शा वेबपेज के ”Tweep Life” सेक्शन में दिखाया गया था। ट्विटर के इस पेज पर भारत का जो मानचित्र दिखाया गया है, इसमें जम्मू-कश्मीर और लद्दाख नहीं था। यानी इस क्षेत्र को भारत की सीमाओं से बाहर दिखाया गया है। यानी ट्विटर ने एक दिन में ही दो-दो बड़ी गलतियाँ की।

सरकार के सूत्रों ने कहा, “इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने इस मामले पर ध्यान दिया और ट्विटर को नोटिस जारी कर दिया है।” यह दूसरी बार है जब ट्विटर ने भारत के मानचित्र को गलत तरीके से पेश किया है। इससे पहले, इसने लेह को चीन का हिस्सा दिखाया था। पिछले साल अक्टूबर में, सरकार ने लेह को चीन के हिस्से के रूप में दिखाने के लिए जियोटैग पर एक नोटिस जारी किया था। सरकार की ओर से कड़ी चेतावनी के बाद ट्विटर ने माफी मांगते हुए नक्शा ठीक कर दिया था।

मौजूदा मानचित्र में गड़बड़ी ऐसे समय में आई है जब कंपनी नए social media and intermediary guidelines को लेकर सरकार के साथ बढ़ती लड़ाई में लगी हुई है। अब कैलिफोर्निया के जेरेमी केसल को भारत में यूजर्स के लिए नया grievance officer नियुक्त कर केंद्र सरकार को एक और चुनौती दे दी है। कैलिफोर्निया स्थित जेरेमी केसल की नियुक्ति नए आईटी नियमों के अनुरूप नहीं है।

परन्तु अब तक ट्विटर को सरकार की तरफ से सिर्फ चेतावनी ही दी जा रही है न कि एक्शन लिया जा रहा है। अब पानी सर से ऊपर जाने लगा है और ट्विटर ने कैलिफोर्निया के जेरेमी केसल की नियुक्ति और भारत के मानचित्र के साथ दोबारा छेड़छाड़ कर कर सारी हदों को पार कर दिया है। भगवान कृष्ण ने भी शिशुपाल की 100 गलतियों को ही माफ़ किया था।

अब सरकार को ऐसा एक्शन लेना चाहिए जिससे एक उदहारण बने और अन्य सोशल मीडिया कंपनियों को एक सन्देश मिले कि भारत की अखंडता के साथ खिलवाड़ करने वालों और नियमों का पालन नहीं करने वालों का क्या हाल होता है। अगर समय रहते एक्शन नहीं लिया गया तो ट्विटर की देखा देखी अन्य कम्पनियाँ भी अपनी मनमानी करने लगेंगी और तब तक बहुत देर हो चुकी होगी

loading...

Check Also

आगरा: 8.5 करोड़ की डकैती का मास्टरमाइंड है खानदानी अपराधी, दो भाइयों का हुआ एनकाउंटर, बहन पर भी 8 केस दर्ज

आगरा में मणप्पुरम गोल्ड लोन कंपनी में 8.5 करोड़ रुपए की डकैती का मास्टरमाइंड नरेंद्र ...