Sunday , September 26 2021
Breaking News
Home / खबर / कोरोना से जंग: 1 जून से किन राज्यों में होगा अनलॉक, कहां बढ़ा लॉकडाउन?

कोरोना से जंग: 1 जून से किन राज्यों में होगा अनलॉक, कहां बढ़ा लॉकडाउन?

नई दिल्ली
दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत देश के 10 से ज्यादा राज्यों में लॉकडाउन लगे हुए एक महीने से ज्यादा हो गया है। लेकिन अब एक जून से थोड़ी राहत मिलने की शुरुआत होने वाली है। दिल्ली, एमपी, हिमाचल को अनलॉक करने की तैयारी हो चुकी है। महाराष्ट्र में भी ढील देने की तैयारी है, लेकिन कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। आइए जानते हैं कि किन राज्यों को अनलॉक करने की तैयारी है और कहां लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है?

केरल, महाराष्‍ट्र, गोवा, तमिलनाडु, पुदुचेरी… ये उन कुछ राज्‍यों के नाम हैं जिन्‍होंने कोविड-19 लॉकडाउन को जारी रहने का फैसला क‍िया है। असम, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर को छोड़कर लगभग हर राज्‍य या केंद्रशासित प्रदेश में कोरोना वायरस के मामले कम हो रहे हैं। इसके बावजूद सरकारें/प्रशासन किसी तरह की ढिलाई के मूड में नहीं हैं।

राजधानी दिल्‍ली में भी लॉकडाउन की पाबंदियों को 7 जून की सुबह 5 बजे तक बढ़ा दिया गया है मगर अनलॉक की दिशा में भी कुछ कदम उठाए गए हैं। दिल्‍ली सरकार ने पहले ही घोषणा की थी कि वह सोमवार यानी 31 मई से मैनुफैक्‍चरिंग/प्रॉडक्शन का काम शुरू करने की इजाजात दे देगी। इन दोनों गतिविधियों से जुड़े लोगों के लिए ई-पास लेना जरूरी होगा और कर्मचारियों व मजदूरों के लिए उनके एंपलायर, कॉन्ट्रैक्टर, मालिकों को ई पास के लिए अप्लाई करना होगा।

मध्‍य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश ने भी लॉकडाउन में थोड़ी रियायत देने का फैसला क‍िया है। वहीं, हरियाणा में एक हफ्ते के लिए लॉकडाउन बढ़ाया गया है। केरल के मुख्‍यमंत्री पिनराई विजयन ने एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में लॉकडाउन को 9 जून तक बढ़ाने की घोषणा की है। हां, जरूरी गतिविधियों के लिए कुछ छूट जरूर दी गई है।

महाराष्‍ट्र सरकार ने 1 जून को खत्‍म हो लॉकडाउन को 15 दिन के लिए बढ़ा दिया है। राज्‍य में 14 अप्रैल से ही लॉकडाउन लागू है। 1 जून को नए दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे। उन क्षेत्रों में जहां स्थिति में सुधार हुआ है, वहां पाबंदियों में ढील दी जा सकती है।

गोवा में कोरोना कर्फ्यू को 7 जून की सुबह 6 बजे तक के लिए बढ़ा दिया गया है। कोरोना कर्फ्यू के दौरान आवश्यक वस्तुओं की दुकानों को सुबह सात बजे से दोपहर एक बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है। इसके अलावा रेस्तरां को सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक खोलने की अनुमति मिली।

उत्‍तर प्रदेश में आंशिक कर्फ्यू 31 मई की सुबह 7 बजे तक है। इसके अलावा छत्‍तीसगढ़, सिक्किम, जम्‍मू और कश्‍मीर में भी 31 मई तक लॉकडाउन/कर्फ्यू है। अभी इन राज्‍यों ने फैसला नहीं किया है। 1 जून तक लॉकडाउन वाले राज्‍यों में उत्‍तराखंड, बिहार, ओडिशा शामिल हैं।

हिमाचल प्रदेश सरकार ने 7 जून तक के लिए लॉकडाउन बढ़ाया है। मिजोरम में 6 जून और मेघालय में 7 जून तक लॉकडाउन की मियाद बढ़ा दी गई है। अरुणाचल प्रदेश ने 7 जिलों में 7 जून की सुबह तक लॉकडाउन जारी रखने का फैसला क‍िया है। आंध्र प्रदेश के तिरुपति और पूरे चित्‍तूर जिले में 15 जून तक लॉकडाउन और सख्‍त कर दिया गया है।

पंजाब ने 10 जून तक लॉकडाउन बढ़ाया है। तमिलनाडु, कर्नाटक में भी 7 जून तक लॉकडाउन है। पश्चिम बंगाल सरकार ने 15 जून तक पाबंदियां बढ़ाई हैं। गुजरात के 36 शहरों में 4 जून तक नाइट कर्फ्यू है। हरियाणा में भी एक हफ्ते के लिए लॉकडाउन बढ़ाया गया है।

loading...

Check Also

कानपुर : आपसे लक्ष्मी माता है नाराज, शिक्षिका से लाखों रुपए की टप्पेबाजी कर फरार हुए शातिर

तीन थानों की पुलिस फोर्स संग मौके पर पहुंचे एडीसीपी कानपुर  । शहर के सीसामाऊ ...