Saturday , May 15 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / कहीं कोरोना से हार न जाए यूपी : मतगणना स्‍थलों पर उमड़ी भीड़, कई जगहों पर एजेंट और मतगणना कर्मी मिले संक्रमित

कहीं कोरोना से हार न जाए यूपी : मतगणना स्‍थलों पर उमड़ी भीड़, कई जगहों पर एजेंट और मतगणना कर्मी मिले संक्रमित

उत्तर प्रदेश में चार चरणों में हुए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के वोटों की गिनती आज सुबह 8 बजे से हो रही है। 75 जिलों में जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य के 12,89,830 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। इटावा में पहला परिणाम आ चुका है। यहां जसवंतनगर ग्राम पंचायत चांदपुर बीबामऊ से बृजेंद्र सिंह जीत गए हैं। चुनाव की पूरी तस्वीर 3 मई तक साफ हो जाएगी। लेकिन कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच मतगणना स्थलों पर जो तस्वीर देखने को मिल रही है, वह चिंताजनक है। योगी सरकार की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में दाखिल प्रोटोकॉल पालन कराने कागजी दावे हवा में उड़ते नजर आए।

हाथरस, इटावा, बागपत आदि जिलों में पुलिस को लाठीचार्ज कर भीड़ को हटाना पड़ा है। जबकि मुरादाबाद, इटावा, मथुरा में 18 एजेंट और मतगणना कर्मी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। उन्हें होम आइसोलेशन में भेजा गया है। कमोबेश हर जगह सोशल डिस्टेंसिंग का अभाव है। मास्क भी चेहरे से गायब दिखे। इस हालात पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नाराजगी जताई है। उन्होंने अफसरों को सख्ती से प्रोटोकॉल का पालन कराने का निर्देश दिया है।

इन सबके बीच एक सवाल बड़ा है कि कहीं उम्मीदवार चुनाव जीत तो जाएंगे लेकिन प्रदेश कोरोना से हार जाएगा। क्योंकि यदि हालात बिगड़े तो संभाले नहीं संभलेगा। वर्तमान में प्रदेश में तीन लाख से ज्यादा एक्टिव केस हैं।

मतगणना अपडेट्स..
  • मुरादाबाद में पंचायत चुनाव की मतगणना के बीच 14 लोगों को कोरोना पॉजिटिव निकले हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम मतगणना स्थल पर जाने वाले एजेंट की एंटीजन टेस्ट कर रही थी। तभी संक्रमण का पता चला। संक्रमित मिले लोगों को वापस कर दिया गया है।
  • इटावा के बसरेहर ब्लॉक के नवीन मंडी में मतगणना हो रही है। यहां एंटीजन टेस्ट में दो एजेंट पॉजिटिव निकले हैं। दोनों संक्रमितों को होम आइसोलेशन में भेजा गया है।
  • हाथरस के मुरसान स्थित मतगणना केंद्र पर चार मतगणना कर्मी कोरोना संक्रमित निकले हैं। वहीं, सादाबाद में मतगणना केंद्र के बाहर लंबी-लंबी कतारें लगी और सासनी में मतगणना कर्मी सकर्मित मिले, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीमें मौके पर पहुंची। यहां नगर कोतवाली क्षेत्र स्थित मतगणना केंद्र पर सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाई गई। बेकाबू हुई भीड़ को कंट्रोल करने के लिए पुलिस को लाठियां चलानी पड़ी है। मतगणना केंद्र पर आए एजेंट व प्रत्याशी एक दूसरे के ऊपर चढ़ते हुए आए।
  • इटावा में डॉ. भीमराव अंबेडकर इंजीनियरिंग कॉलेज मतदान केंद्र एक मतगणना कर्मी कोरोना पॉजिटिव पाया गया। इसके बाद उसे होम आइसोलेशन में भेजा गया है।
  • रामपुर में बिना मास्क मतगणना स्थल पर घूमते मिले प्रधान के प्रत्याशी साजिद अली का एक हजार रुपए का चालान कटा है। साजिद अली मुरसेना ग्राम पंचायत से उम्मीदवार हैं।
  • फिरोजाबाद में जसरना उप मंडी स्थल पर मतगणना के दौरान मतगणना केंद्र के बाहर भीड़ उमड़ पड़ी। पुलिस ने पहले दूर हट जाने की बात कही, लेकिन लोग नहीं माने तो लाठीचार्ज कर तितर-बितर किया गया है।
  • बागपत में कालिंदी कॉलेज में मतगणना हो रही है। यहां सोशल डिस्टेंसिंग की खूब धज्जियां उड़ी। मतगणना केंद्र के बाहर उमड़ी भीड़ पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया है। इसके बाद हालात सामान्य हुए।
  • जौनपुर के सरकोनी ब्लॉक पर सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर धज्जियां उड़ी। पुलिस ने लाठीचार्ज किया तो भगदड़ मच गई। इस दौरान मतगणना केंद्र के गेट पर लगा मेटल डिटेक्टर भी टूट गया। कई लोग घायल हुए हैं।
  • शामली जिले के कांधला क्षेत्र के श्री चंदन लाल नेशनल इंटर कॉलेज मतगणना केंद्र पर भी डराने वाले हालात नजर आए। मतगणना केंद्र पर पहुंचने के लिए प्रत्याशियों बैंक एजेंटों की भारी भाड़ उमड़ी। हर कोई सबसे पहले मतगणना केंद्र पर पहुंचना चाहता था। इसी दौरान दरवाजे पर भारी भीड़ उमड़ी और एक दूसरे को धक्का-मुक्की करते हुए मतगणना केंद्र पर एजेंट के प्रत्याशी पहुंचने लगे।

12,89,930 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला आज

चार चरणों में हुए चुनाव में जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, प्रधान और ग्राम पंचायत वार्ड सदस्य पदों के आज 12,89,930 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा। कुल दाखिल 17,04,435 नामांकन में से 17,619 उम्मीदवारों के पर्चे निरस्त हुए थे। 77,669 ने अपना नामांकन वापस ले लिया था। जबकि 3,19,317 निर्विरोध चुने गए हैं।

  • जिला पंचायत सदस्य: 3050 वार्डों के लिए दाखिल 47,923 नामांकन में से 888 रद्द हो गए थे। 2631 ने अपना नाम वापस ले लिया था। 7 निर्विरोध चुने गए। जबकि 3043 वार्डों में 44,397 प्रत्याशियों के बीच मुकाबला हुआ।
  • क्षेत्र पंचायत सदस्य: 75,852 वार्डों के लिए 3,60,804 नामांकन दाखिल हुए थे। 1808 रद्द हुए तो 14552 ने अपना नाम वापस ले लिया था। 2005 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए थे। 73,847 वार्डों में 3,42,439 के बीच मुकाबला है।
  • प्रधान पद: 58,176 ग्राम पंचायतों में 5,23,173 नामांकन दाखिल हुए थे। इनमें से 2361 रद्द हुए तो 55,917 ने अपना नाम वापस लिया था। 178 निर्विरोध चुने गए और 73,847 वार्डों में 3,42,439 प्रत्याशियों के बीच मुकाबला है।
  • ग्राम पंचायत वार्ड सदस्य: 7,32,485 पदों के लिए 7,72,535 नामांकन दाखिल हुए। इनमें से 12,562 नामांकन पत्र निरस्त तो 4,569 नाम वापस हुए। 3,17,127 निर्विरोध चुने गए। जबकि 4,15,358 ग्राम पंचायत वार्ड सदस्य पद के लिए 4,38,277 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा है।
  •  

सुप्रीम कोर्ट में योगी सरकार ने क्या कहा था?

  • मतगणना केंद्रों के पास जमावड़े पर रोक रहेगी। केंद्र के भीतर सिर्फ उम्मीदवार और उनके प्रतिनिधि जा पाएंगे।
  • मतगणना केंद्र के भीतर दाखिल होने वाले अधिकारियों, उम्मीदवारों और उनके प्रतिनिधियों को RT-PCR या एंटीजन टेस्ट या टीके की दोनों खुराक लेने की रिपोर्ट दिखानी होगी।
  • हर केंद्र के लिए क्लास वन के अधिकारी तैनात होंगे। हर केंद्र पर कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन होगा। ऐसा न होने पर यही अधिकारी जिम्मेदार होंगे।

सुरक्षा के क्या इंतजाम?
पुलिस ने मतगणना केंद्रों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की है। दावा है कि सिर्फ निर्वाचन अधिकारी द्वारा जारी पास वालों को ही मतदान केंद्र पर प्रवेश की अनुमति है। अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि 826 ब्लॉकों में से 824 में मतगणना हो रही है। इसके लिए 67 कंपनी PAC, 10 कंपनी अर्धसैनिक बल के अलावा जिले स्तर की पुलिस तैनात है। काउंटिंग टेबल से दो मीटर की दूरी पर जालीदार बैरीकेडिंग की गई है। कोरोना के लक्षण वाले पुलिसकर्मियों को ड्यूटी से बाहर रखा गया है। मास्क, किट व सैनिटाइजर दिया गया है।

प्रदेश में संक्रमण के हालात पर एक नजर

उत्तर प्रदेश में कोरोना के सरकारी आंकड़े राहत देने वाले हैं। बीते 24 घंटे में एक मई को 30,317 संक्रमित मिले तो 38,826 लोग ठीक हुए। लेकिन मौत का ग्राम हर दिन बढ़ रहा है। 24 घंटे में 304 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद मृतकों का आंकड़ा प्रदेश में 14,193 पहुंच गया है। वर्तमान में 3,01,833 एक्टिव केस हैं। जबकि 12,82,504 कुल संक्रमितों में से 9,67,797 ठीक हो चुके हैं।

loading...
loading...

Check Also

कफनचोर गैंग के सपोर्ट में बोले BJP नेता- ये तो हमारे वोटर हैं.. छोड़ दीजिए योगीजी..

थोड़े ही दिन पहले मानवता को शर्मसार करने वाली खबर आई थी। कुछ लोगों के ...