Saturday , September 25 2021
Breaking News
Home / Uncategorized / काम का खबर : अब इस एप से घर बैठे बुक कर सकेंगे पार्किंग, जानिए पूरा प्रॉसेस

काम का खबर : अब इस एप से घर बैठे बुक कर सकेंगे पार्किंग, जानिए पूरा प्रॉसेस

मंगलवार से शहर के कारगिल पार्क से शहर की पहली स्मार्ट पार्किंग की शुरुआत होने जा रही है। ये प्रदेश की पहली स्मार्ट पार्किंग होगी। इसके लिए सोमवार से तैयारियों को शुरू कर दिया गया था। हर पार्किंग स्पेस को एक नंबर दिया गया है। हर एक पार्किंग की जगह पर जमीन के नीचे सेंसर लगाया गया है। इसकी सबसे खास बात ये है कि पार्किंग को अब एप से भी बुक किया जा सकेगा।

सुबह 7 से रात 9 बजे तक संचालन
स्मार्ट पार्किंग का संचालन सुबह 7 से रात 9 बजे तक ही किया जाएगा। फिलहाल 1 हफ्ते तक कोई पार्किंग शुल्क नहीं वसूला जाएगा। ट्रायल रन में इसे पूरी तरह फ्री किया गया है। कारगिल पार्क के किनारे फुटपाथ पर इसका संचालन किया जाएगा। पार्किंग एप में भी पेमेंट ऑप्शन को फिलहाल रोक दिया गया है। पुलिस कमिश्नर असीम अरुण और कमिश्नर कानपुर मंडल डा. राज शेखर इसकी शुरुआत करेंगे।

शहर में 41 लोकेशन पर स्मार्ट पार्किंग तैयार

स्मार्ट सिटी के तहत पूरे शहर में 41 लोकेशन पर स्मार्ट पार्किंग पूरी तरह से तैयार हो चुकी हैं। सभी में एक जैसा ही सिस्टम होगा। कारगिल पार्क के ट्रायल रन सफल होने के बाद शहर में स्थित अन्य पार्किंग की शुरुआत की जाएगी। पार्किंग को लेकर आए नए शासनादेश के बाद असमंजस की स्थिति बनी हुई है। ऐसे में अभी 1 से ही ट्रायल किया जा रहा है।

बार्सिलोना से मंगाए गए सेंसर
सभी पार्किग में 400 से ज्यादा मैग्नेटिक सेंसर लगाए गए हैं। टेक महिंद्रा ने सभी मैग्नेटिक सेंसर्स को स्पेन के बार्सिलोना सिटी से इंपोर्ट किया गया है। पार्किंग में सभी सेंसर्स को जमीन के 1.5 फीट नीचे लगाया गया है। इस पर जलभराव के साथ ही अन्य किसी भी मौसम का कोई असर नहीं पड़ेगा। हर गाड़ी के लिए एक सेंसर लगाया गया है।

ऐसे कर सकते हैं पार्किंग एप से बुकिंग
-गूगल प्लेस्टोर पर कानपुर स्मार्ट पार्किंग एप को डाउनलोड करना होता है।
-इसके बाद कारगिल पार्क पार्किंग को सर्च कर सकते हैं।

फिलहाल कारगिल पार्किंग को किया गया है शुरू।

-कारगिल पार्क का लोकेशन टैग दिखेगा, आपको उसे क्लिक करना होगा। -क्लिक करते ही पार्किंग में टू और फोर व्हीलर कितनी पार्क हैं, पूरा स्टेटस स्क्रीन पर दिखने लगेगा। -अगर आप पार्किंग बुक करना चाहते हैं तो नीचे रिसर्व का ऑप्शन आएगा। -उसको क्लिक करने के साथ सबसे पहले आपको प्रोफाइल बनाना होगा। -प्रोफाइल बनाने के लिए अपना नाम और मोबाइल नंबर डालना होगा।

प्रोफाइल बनाने के बाद गाड़ी की इस तरह डिटेल भरकर स्लॉट बुक कर सकेंगे।

-इसके बाद मोबाइल पर ओटीपी आएगा। वो भरने के बाद एक और पेज खुलेगा। -इस पेज पर पार्किंग में पहुंचने की टाइमिंग और किस डेट में जाना है वो भी बुक कर सकते हैं। -डेट और टाइमिंग के बाद गाड़ी नंबर और वाहन का प्रकार भी डालना होगा। -इसके अलावा अगर डेली आते-जाते हैं तो आप पास भी बनवा सकते हैं। -इसके बाद पेमेंट ऑप्शन कर आपको ऑनलाइन पेमेंट करनी होगी।

loading...

Check Also

तीन दिन तीन रात घने जंगलों में भटकता रहा तीन साल का मासूम, देखें रेस्कयू वीडियो

शुक्र इस बात का है कि बच्चे के जिस्म पर मामलू चोटें लगी थीं। एंथनी ...