Saturday , September 25 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / काम की खबर : अब 40 की उम्र में मिलेगी पेंशन, जानिए कौन ले सकता है इस योजना का लाभ

काम की खबर : अब 40 की उम्र में मिलेगी पेंशन, जानिए कौन ले सकता है इस योजना का लाभ

लखनऊ. LIC Saral Pension Yojana Scheme Benefits and Details. अब आम नागरिकों को 60 उम्र से नहीं बल्कि 40 की उम्र से पेंशन मिलेगी। यह संभव है एलआईसी की सरल पेंशन योजना (Saral Pension Yojana) से। दरअसल, यह एक सिंगल प्रीमियम प्लान है जिसमें पॉलिसी लेते समय एक बार में ही प्रीमियम देना होता है। इसके बाद पूरी जिंदगी पेंशन मिलती रहेगी। पॉलिसी धारक की अगर बीच में ही मृत्यु हो जाती है, तो उसके नॉमिनी को सिंगल प्रीमियम की राशि लौटा दी जाती है। इस योजना के कई लाभ हैं। सरल पेंशन योजना एक इमीडिएट एन्युटी प्लान है, यानी पॉलिसी लेते ही आपको पेंशन मिलना शुरू हो जाता है। इस पॉलिसी को लेने के बाद जितना पेंशन से शुरुआत होती है, उतनी ही पेंशन पूरी जिंदगी मिलती है।

दो माध्यम से लें योजना का लाभ

पेंशन योजना का लाभ दो तरीकों से ले सकते हैं। एक है सिंगल लाइफ प्लान। इसमें पॉलिसी किसी एक के नाम पर रहेगी, जब तक पेंशनधारी जिंदा रहेंगे उन्हें पेंश मिलती रहेगी। उसकी मृत्यु के बाद बेस प्रीमियम की रकम उसके नॉमिनी को लौटा दी जाएगी। दूसरा है ज्वाइंट लाइफ। इसमें दोनों जीवनसाथी एक ही अकाउंट खुलवा सकते हैं।

कौन ले सकता है योजना का लाभ

इस योजना का लाभ वह ले सकते हैं जिनकी उम्र 40 से 80 के बीच हो। पेंशन लेते समय व्यक्ति को चार विकल्प मिलते हैं। आप पेंशन हर महीने, हर 6 महीने में ले सकते है या फिर 12 महीने में ले सकते हैं। इस योजना में निवेश के लिए आप जितना अमाउंट चुनेंगे उसी के हिसाब से पेंशन मिलेगा। उदाहरण के लिए अगर आप 10 लाख रुपए का सिंगल प्रीमियम जमा करते हैं तो अपको सालाना 50,250 रुपए मिलने शुरू हो जाएंगे। यह राशि आपको आजीवन मिलती रहेगी। अगर आप बीच में ही जमा की गई राशि वापस लेना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में 5 प्रतिशत की कटौती करके आपको जमा की गई रकम वापस मिल जाती है।

loading...

Check Also

पंजाब के नए मुख्यमंत्री का भांगड़ा वाला वीडियो हुआ वायरल तो एक्ट्रेस स्वरा का यूं आया रिएक्शन

नई दिल्ली :  पंजाब के नए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का एक वीडियो सोशल मीडिया ...