Monday , September 20 2021
Breaking News
Home / खबर / काम की खबर : ऑनलाइन होम लोन के लिए आवेदन करने से पहले इन बातों को जरूर जान लें

काम की खबर : ऑनलाइन होम लोन के लिए आवेदन करने से पहले इन बातों को जरूर जान लें

नया घर खरीदने के लिए होम लोन लेना हमेशा से ही एक लंबी और थका देने वाली प्रक्रिया रही है।इसलिए आज ज्यादातर कंपनियां ग्राहकों की सहूलियत के लिए अपनी वेबसाइट के माध्यम से इस सर्विस को ऑनलाइन उपलब्ध करा रही हैं। पर ऑनलाइन प्रक्रिया जितनी तेज है, उतना ही मुश्किल आवेदन करना है।इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बता रहे हैं जो ऑनलाइन होम लोन के लिए आवेदन करते वक्त ध्यान में रखनी चाहिए। 

इन बातों का रखें ध्यान

ऑनलाइन होम लोन के लिए अप्लाई करने से पहले आपको ये जानना बेहद जरूरी है कि आप उस लोन को लेने योग्य हैं कि नहीं।ज्यादातर लोन कंपनियां आपके क्रेडिट स्कोर के आधार पर लोन देती है।एक्सपर्ट के अनुसार, जॉइंट लोन लेने से आपका क्रेडिट स्कोर ज्यादा हो जाता है। इसलिए आप अप्लाई करने से पहले परिवार के किसी सदस्य या करीबी रिश्तेदार के साथ लोन लेने की योजना बनाएं।

जानकारी

लोन अप्लाई करते वक्त इन चीजों को रखें साथ

ऑनलाइन होम लोन अप्लाई करते समय अपने पास जरूरी दस्तावेजों को तैयार रखें। इसके अलावा आप लोन आवेदन प्रक्रिया शुरू करने से पहले अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों (FAQs) को पढ़ें।साथ ही आपको आवश्यक लोन के प्रकार- होम लोन, होम इम्प्रूव्मेंट लोन, होम एक्सटेंशन लोन, प्लॉट लोन के बारे में स्पष्ट जानकारी होनी चाहिए।आवेदन के समय कोई भी सीधे सहायता प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन चैट सुविधा भी दी जाती है, जिसे इस्तेमाल करना आपको आना चाहिए।

जानकारी

ऑनलाइन लोन आवेदन के समय इन गलतियों से बचें

ऑनलाइन लोन आवेदन प्रक्रिया को एक बार शुरू करने के बाद कोशिश करें कि पूरी प्रक्रिया को एक बार में पूरा किया जाए। इसलिए आवेदन के लिए समय निकाल कर बैठें।अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज की सॉफ्ट कॉपी जमा करने के बाद एक बार दोबारा चेक करना न भूलें। अक्सर खराब नेटवर्क की वजह से आपके द्वारा अपलोड किए गए दस्तावेज सही से जमा नहीं हो पाते।इसके अलावा आवेदन करते समय सिबिल स्कोर को बिल्कुल अनदेखा नहीं करना चाहिए।

बेनेफिट

ऑनलाइन लोन में इन सुविधाओं का उठा सकतें लाभ

ऑनलाइन लोन लेने के लिए आवेदक कंपनी की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कर सकता है, आवेदन भर सकता है और इसे अपने दस्तावेजों को इलेक्ट्रॉनिक रूप में जमा कर सकता है।इसके अलावा उधारकर्ता लोन का भुगतान ऑनलाइन करने में भी सक्षम होगा।होम लोन के लिए आवेदन करते समय व्यक्ति होम लोन देने वाली कंपनी की वेबसाइट पर जाकर होम लोन पात्रता कैलकुलेटर का उपयोग करके यह पता लगा सकता है कि वह किस लोन राशि के लिए योग्य है।

loading...

Check Also

टेलीकॉम सेक्टर में सुधार के लिए क्रांतिकारी कदम उठाई मोदी सरकार, जानें पूरा फैसला

मोदी सरकार ने भारत की एक बड़ी चुनौती का समाधान करना शुरू कर दिया है। ...