Monday , September 20 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / काम की खबर : बेटियों के भविष्य के लिए फायदेमंद है ते योजना, ऐसे कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन

काम की खबर : बेटियों के भविष्य के लिए फायदेमंद है ते योजना, ऐसे कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन

लखनऊ. Know About BhagyaLaxmi Yojana benefits and Full Details. हर माता पिता का सपना होता है कि वह अपनी बेटी को अच्छी शिक्षा देकर उसे एक अच्छी जिंदगी दे सकें। गरीब घर में जन्मी बच्चियों को पढ़ाने के लिए अक्सर माता पिता के पास पर्याप्त पैसा नहीं होता। ऐसे में गरीबी के मारे कई बच्चियों को बीच में ही अपनी छोड़ना पड़ता है। इसके बाद या तो वह घर गृहस्थी में लग जाती हैं या उनकी शादी करा दी जाती है। योगी सरकार ने इस तरह की परेशानी से जूझ रहे लोगों के लिए भाग्य लक्ष्मी योजना (Bhagyalaxmi Yojana) की शुरुआत की है। बालिकाओं के उत्थान के लिए शुरू की गई यह योजना न सिर्फ लिंगानुपात सुधरेगी बल्कि गरीब परिवार में जन्मी लड़कियों को पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता भी मिलेगी। भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत उत्तर प्रदेश में बेटी के जन्म लेने पर राज्य सरकार की ओर से उस परिवार को 50 हजार रुपये बॉन्ड मिलेगा। जब बेटी की उम्र 21 हो जाएगी को बच्ची के माता-पिता को दो लाख रुपये दिए जाएंगे। खास बात यह है कि हर कक्षा में बढ़े हुई राशि मिलती है।

हर कक्षा में मिलते हैं बढ़े हुए रुपये

जब बेटी कक्षा 6 में पहुंचती तो उसके खाते में 3,000 रुपये, कक्षा 8 में 5,000 रुपये, कक्षा 10 में आने पर 7,000 और कक्षा 12वीं में आने पर 8,000 रुपये दिए जाते हैं। इस योजना का लाभ उन्हीं परिवारों को मिलता है जो गरीबी रेखा के नीचे (बीपीएल) अपना जीवन-यापन कर रहे हैं।

योजना के लिए मुख्य शर्तें

– साल 2006 के बाद ही जन्मी बेटियों को ही मिलेगा योजना का लाभ।

– योजना का लाभ केवल उन्हीं को मिलेगा जो यूपी के निवासी हों व गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हों।

– योजना का लाभ लेने वाले की सालाना आय दो लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

– बेटी के जन्म के एक महीने के अंदर आंगनवाड़ी में रजिस्ट्रेशन करना जरूरी होगा।

– सरकारी कर्मचारियों को योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

– प्राइवेट स्कूल में पढ़ने वाली लड़कियों को भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

– लड़की की शादी 18 वर्ष की उम्र से पहले करने पर भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

आवेदन प्रक्रिया

आवेदन करने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग उत्तर प्रदेश की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट से यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना के एप्लीकेशन फॉर्म का पीडीएफ डाउनलोड करने के बाद आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी भरकर व दस्तावेजों को अटैच कर दें।आवेदन फॉर्म को आपको नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र या नजदीकी महिला कल्याण विभाग के कार्यालय में जमा करना होगा।

कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन

भाग्य लक्ष्मी योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराने के लिए यूपी का निवास प्रमाण पत्र और जन्म प्रमाण पत्र होना जरूरी है। इसके साथ ही लड़की के माता-पिता का आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, एड्रेस प्रूफ, बैंक खाता आदि जरूरी डॉक्यूमेंट्स की भी जरूरत होती है।

loading...

Check Also

टेलीकॉम सेक्टर में सुधार के लिए क्रांतिकारी कदम उठाई मोदी सरकार, जानें पूरा फैसला

मोदी सरकार ने भारत की एक बड़ी चुनौती का समाधान करना शुरू कर दिया है। ...