Thursday , October 28 2021
Breaking News
Home / खबर / अनलॉक की राह पर चला देश, जानें किस राज्य में ढील और कहां सख्त पाबंदियां?

अनलॉक की राह पर चला देश, जानें किस राज्य में ढील और कहां सख्त पाबंदियां?

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के कुछ सुस्त पड़ने के बाद आज से कई राज्यों में लॉकडाउन में रियायतें दी गई हैं. जून में कई राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने लॉकडाउन में ढील देना शुरू किया है, जहां मध्य अप्रैल में कोविड की दूसरी लहर के बाद सबसे पहले लॉकडाउन पाबंदियां लगाये जाने लगी थी. हालांकि, केंद्र ने आगाह किया है कि अनलॉक की प्रक्रिया धीमी हो और कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालव कराना जरूरी होगा.

नीति आयोग के सदस्य (हेल्थ) वी के पॉल ने पिछले सप्ताह कहा था कि प्रमुख लोगों द्वारा पेश किये गये संभावित तस्वीरों के बारे में जो भी हमें जानकारी मिली है, उसके हिसाब से कोविड संक्रमण के मामलों में गिरावट आएगी और जून बहुत बेहतर होगा लेकिन चिंता है कि जब हम खोलेंगे तब हमारा आचरण कैसा हो क्योंकि वायरस कहीं गया नहीं है.’’

दिल्ली में जहां आज से बाजार और मॉल, ऑड-ईवन के आधार पर खुल रहे हैं तो वहीं दिल्ली मेट्रो 50 फीसदी क्षमता के साथ चलने लगी हैं. महाराष्ट्र में भी 18 जिलों में छूट दी गई है, उत्तर प्रदेश में भी 71 जिलों में कोरोना कर्फ्यू पूरी तरह से हटा दिया गया है. तो चलिए जान लेते हैं कि देश में कहां कहां आज से पाबंदियां को हटाया जा रहा है.

कुछ राज्यों में मिलेगी ढील, कुछ जगहों पर जारी रहेंगी पाबंदियां

  1. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में करीब डेढ़ महीने के लॉकडाउन के बाद आज से बाजार, मॉल और दफ्तर आज से दोबारा खुल रहे हैं.  दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को लॉकडाउन में और छूट देने का ऐलान करते हुए कहा था कि सात जून से दिल्ली मेट्रो 50 फीसदी क्षमता के साथ चलेगी साथ बाजार और मॉल ऑड-ईवन के आधार पर खुलेंगे.
  2. इस अनलॉक के दौरान दिल्ली में किसी प्रकार की लापरवाही न हो, इसके लिए पुलिस और जिला प्रशासन ने टीमें तैनात की गई हैं. जिला प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों ने कहा कि संक्रमण के प्रसार के अधिक जोखिम वाले क्षेत्रों जैसे प्रमुख बाजारों, मॉल और शराब की दुकानों की तरफ विशेष ध्यान दिया जाएगा क्योंकि इन जगहों पर भीड़ एकत्र होने की अधिक संभावना रहती है. दिल्ली के महत्वपूर्ण बाजारों, मॉलों, शराब की दुकानों जैसे संभावित संकमण प्रसारक स्थानों को मास्क और आपस में दूरी बनाकर रखने जैसे नियमों का सख्ती से अनुपालन करने के लिए चिह्नित किया गया है.
  3. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने पांच स्तरीय अनलॉक प्रक्रिया से पहले कहा, ‘‘ राज्य सरकार सोच समझकर कदम उठा रही है, इसलिए लोगों को भी अपनी देखभाल करनी है.” राज्य में पांच स्तरीय अनलॉक प्रक्रिया का आधार साप्ताहिक संक्रमण दर एवं भरे हुए ऑक्सीजन बेड का प्रतिशत है.
  4. देश की वित्तीय राजधानी मुंबई में आज से रेस्तरां, गैर जरूरी सामान वाली दुकानें और सार्वजनिक स्थल खोल दिए जाएंगे लेकिन मॉल, सिनेमाघर और मल्टीप्लेक्स बंद रहेंगे.
  5. उत्तर प्रदेश ने भी रविवार से चार और जिलों में कोरोना वायरस कर्फ्यू में ढील बढ़ा दी गई है. इसी के साथ राज्य के 71 जिलों में कर्फ्यू में ढील दी गयी है, जहां निषिद्ध क्षेत्र के बाहर दुकानें एवं बाजार सप्ताह में पांच दिन खुले रहेंगे.
  6. हरियाणा सरकार ने रविवार को कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन को और एक सप्ताह के लिए 14 जून तक बढ़ा दिया. हालांकि, प्रतिबंधों में और छूट भी प्रदान की गई है.
  7. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने आज से पाबंदियों में कुछ ढील के साथ लॉकडाउन 14 जून तक बढ़ाने की घोषणा की. राज्य के उन 11 जिलों में कोई ढील नहीं होगी, जहां अब भी नये मामले बहुत अधिक संख्या में आ रहे हैं.
  8. हिमाचल प्रदेश और गोवा ने कुछ छूट के साथ कोरोना कर्फ्यू 14 जून तक बढ़ा दी है. हरियाणा सरकार ने रविवार को कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन को और एक सप्ताह के लिए 14 जून तक बढ़ा दिया. हालांकि, प्रतिबंधों में और छूट भी प्रदान की गई है. राज्य में दुकान और शॉपिंग मॉल को खोलने संबंधी छूट दी गई है. धार्मिक स्थान भी अब एक समय पर 21 लोगों के साथ खुल सकते हैं. कॉर्पोरेट दफ्तरों को भी सामाजिक दूरी नियमों का पालन करते हुए 50 फीसदी कर्मियों के साथ खोलने की इजाजत दी गई है. किसी भी शादी और अंतिम संस्कार में अब 21 लोग शामिल हो सकते हैं.
  9. सिक्किम सरकार ने राज्य में लागू लॉकडाउन को एक सप्ताह का विस्तार देते हुए रविवार को इसे 14 जून तक बढ़ाने की घोषणा की. हालांकि, राज्य सरकार ने पाबंदियों में कुछ ढील भी दी है, जिसके तहत अब राशन एवं सब्जी और हार्डवेयर की दुकानें सुबह सात बजे से दोपहर दो बजे तक खुल सकेंगी. पूर्व में दुकानें केवल अपराह्न 12 बजे तक खोलने की अनुमति थी.
  10. बिहार ने आठ जून तक, झारखंड ने 10 जून तक और ओड़िशा ने 17 जून तक लॉकडाउन बढ़ाया है. पश्चिम बंगाल ने 15 जून तक, राजस्थान ने आठ जून तक , मध्यप्रदेश ने 15 जून तक कोरोना कर्फ्यू बढ़ाया है. राजस्थान एवं मध्य प्रदेश ने कुछ ढील दी है.
loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...