Monday , June 14 2021
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / उत्तर कोरियाई तानाशाह की घड़ी की जबरदस्त चर्चा, कीमत नहीं बल्कि ये है वजह!

उत्तर कोरियाई तानाशाह की घड़ी की जबरदस्त चर्चा, कीमत नहीं बल्कि ये है वजह!

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के कलाई पर बंधी एक घड़ी की इन दिनों खूब चर्चा हो रही है। लोग इस स्विस मेड घड़ी को लेकर तरह-तरह के कयास भी लगा रहे हैं। महीनों बाद पहली बार सार्वजनिक रूप से नजर आए उत्तर कोरिया के तानाशाह की घड़ी की चर्चा उसकी कीमत को लेकर नहीं हो रही है। इस बार किम जोंग की ताजा तस्वीरों का विश्लेषण कर दावा किया गया है कि वह पहले से काफी ज्यादा दुबले हो गए हैं।

Kim Jong Un, wearing his IWC Schaffhausen Portofino wrist watch, presides at a meeting with senior officials from the Workers' Party of Korea Central Committee and Provincial Party Committees in Pyongyang, North Korea, in this undated photo released on June 8, 2021.

घड़ी से किम जोंग की सेहत का पता चला
दक्षिण कोरिया की मीडिया एनके न्यूज ने हाल में ही प्रकाशित किम जोंग उन की तस्वीर का विश्लेषण कर दावा किया है कि इस तानाशाह का वजन काफी कम हुआ है। अपनी सनक के लिए कुख्यात इस तानाशाह के स्वास्थ्य पर दुनियाभर की कई खुफिया एजेंसियां भी नजर रखती हैं। उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी की नई तस्वीरों में उनकी IWC Schaffhausen Portofino घड़ी कलाई से कसी हुई नजर आ रही है।

किम के घड़ी की कीमत 12000 डॉलर
सिओल स्थित इस न्यूज साइट ने किम जोंग उन की तस्वीरों के आधार पर बताया कि उनके हाथ में बंधी स्विस मेड घड़ी की कीमत 12000 डॉलर है। इसकी कसावट को देखकर अनुमान लगाया जा सकता है कि उनका स्वास्थ्य इस समय सही नहीं है। पिछले एक साल से किम जोंग उन कई-कई महीनों तक सार्वजनिक रूप से गायब रहे हैं। इस दौरान उनके स्वास्थ्य को लेकर तमाम तरह की अटकलें भी लगाई जाती रही हैं।

Kim Jong-un: Slim Kim .. Double Doubts Body? | News Trigger

किम जोंग उन का इतना है वजन
उत्तर कोरिया के इस तानाशाह के खानदान में नेताओं के हृदय रोग का इतिहास रहा है। दक्षिण कोरिया की जासूसी एजेंसी ने नवंबर में सांसदों को बताया कि किम जोंग उन का अनुमानित वजन लगभग 140 किलोग्राम था। 2011 में सत्ता में आने के बाद से उन्होंने लगभग 50 किलोग्राम वजन बढ़ाया था। एनके न्यूज के वरिष्ठ संवाददाता कॉलिन ज्विर्को ने कहा कि विदेशी खुफिया एजेंसियां जानना चाहती हैं कि क्या किम जोंग उन लंबे समय तक नेता बने रहने के लिए स्वस्थ हैं। अगर वह अस्वस्थ हैं तो इसे छिपाया क्यों जा रहा है।

5 जून को महीनों बाद दिखे थे किम जोंग
किम जोंग उन महीनों बाद 5 जून को एक सार्वजनिक कार्यक्रम में दिखाई दिए थे। इस दौरान किम जोंग ने गवर्निंग पार्टी के राजनीतिक ब्यूरो की पहली बैठक में भाग लिया। दक्षिण कोरिया की योनहाप समाचार एजेंसी के अनुसार, बैठक से पहले किम जोंग-उन को आखिरी बार 6 मई को सार्वजनिक रूप से देखा गया था। तब उन्होंने उत्तर कोरियाई सैनिकों और उनके परिवारों के साथ एक तस्वीर खिंचवाई थी। बताया जा रहा है कि 2021 में ऐसा पहली बार हुआ है, जब किम जोंग उन इतने लंबे समय से गायब थे।

loading...
loading...

Check Also

MBBS स्टूडेंट की आखिरी सेल्फी: ओवर ब्रिज पर फोटो लेते हुए बैलेंस बिगड़ा और जान चली गई

इंदौर में सेल्फी लेते समय एक युवती के साथ बड़ा हादसा हुआ। रेलवे ओवरब्रिज से ...