Saturday , May 15 2021
Breaking News
Home / ऑफबीट / कोरोना के हल्के लक्षण वाले मरीजों के लिए सरकार की नई गाइडलाइन, इन 4 पॉइंट्स में समझे

कोरोना के हल्के लक्षण वाले मरीजों के लिए सरकार की नई गाइडलाइन, इन 4 पॉइंट्स में समझे

स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को हल्के (माइल्ड) और बिना लक्षणों वाले कोरोना मरीजों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। इसमें कहा गया है कि घर पर रहकर इलाज कराने वालों को रेमडेसिविर इंजेक्शन खरीदने या लगाने की कोई जरूरत नहीं है। यह इंजेक्शन सिर्फ अस्पतालों में लगाया जाएगा। नई गाइडलाइन के मुताबिक मरीजों को कम से कम दो बार गरम पानी से कुल्ला करना है और भाप भी लेनी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की नई गाइडलाइन के 4 पॉइंट्स

  • 60 साल से ज्यादा उम्र होने पर ब्लडप्रेशर, डाइबिटीज, दिल की बीमारी, फेफड़ों के पुराने रोग, किडनी, लीवर की बीमारी वाले मरीजों को मेडिकल ऑफिसर की तरफ से पड़ताल करने के बाद ही होम आइसोलेशन की मंजूरी दी जाएगी।
  • अगर ऑक्सीजन का स्तर गिर रहा हो या सांस लेने में दिक्कत हो रही हो तो मरीज को तत्काल अस्पताल में भर्ती करना होगा। ऐसी स्थिति में इलाज कर रहे फिजिशियन या सर्विलांस टीम से तुरंत परामर्श भी जरूरी होगा।
  • यदि लक्षण (जैसे लगातार बुखार, बिगड़ती खांसी) 7 दिन बाद भी रहते हैं तो डॉक्टर की निगरानी में ही लो-डोज ओरल स्टेरॉइड्स शुरू किए जाएंगे।
  • हल्के लक्षणों में सिस्टेमिक ओरल स्टेरॉइड्स की सलाह नहीं दी गई है।

देश में पहली बार रिकॉर्ड 3.79 लाख से ज्यादा मरीज मिले
देश में कोरोना से हालात बेहद खराब हो गए हैं। बुधवार को पहली बार एक दिन में 3 लाख 79 हजार 164 नए मरीजों की पुष्टि हुई। अब तक एक दिन के अंदर मिले नए मरीजों का ये आंकड़ा सबसे अधिक है। इससे पहले 27 अप्रैल को सबसे ज्यादा 3.62 लाख मरीजों की पहचान हुई थी। इसके अलावा 24 घंटे के अंदर 3646 संक्रमितों की मौत भी हो गई। ये लगातार दूसरा दिन था जब तीन हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। इसके पहले मंगलवार को 3286 मौतें रिकॉर्ड की गईं थीं।

loading...
loading...

Check Also

कफनचोर गैंग के सपोर्ट में बोले BJP नेता- ये तो हमारे वोटर हैं.. छोड़ दीजिए योगीजी..

थोड़े ही दिन पहले मानवता को शर्मसार करने वाली खबर आई थी। कुछ लोगों के ...