Sunday , June 13 2021
Breaking News
Home / खबर / कोरोना: बिहार के युवाओं को बड़ी सौगात दी नीतीश सरकार, जानिए

कोरोना: बिहार के युवाओं को बड़ी सौगात दी नीतीश सरकार, जानिए

पटना. बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कोरोना की संभावित तीसरी लहर से लड़ने के लिए विभाग के अपर मुख्य सचिव सहित अधिकारियों के साथ हाईलेवल बैठक कर विस्तृत कार्य योजना बनाई है। मंगल पांडेय ने मंगलवार को इसकी जानकारी देते हुए बताया कि विभाग के द्वारा विभिन्न स्तरों पर सघन समीक्षा करते हुए भविष्य के लिए तैयारी की जा रही है। वर्ष 2021-22 में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 30 हजार नियुक्तियां विभिन्न पदों पर की जाएंगी।

15 सितंबर 2021 तक नियुक्ति कर लेने का आदेश

मंत्री पांडेय ने बताया कि व्यवस्थाओं को और बेहतर करने के लिए मानव बल की आवश्यकता है। इस क्रम में 6 हजार 338 विशेषज्ञ और सामान्य चिकित्सक, 3270 आयुष चिकित्सक, 4671 GNM (NHM) और 9233 ANM (NHM) की नियुक्ति 15 सितंबर 2021 तक कर लेने का निर्देश दिया गया है। साथ ही अलग-अलग पदों पर लगभग 7 हजार नियुक्तियों की प्रक्रिया बिहार तकनीकी सेवा आयोग के माध्यम से पूरी करने का निर्देश दिया गया है।

इसके अलावा विभिन्न मेडिकल कॉलेज सह अस्पतालों और सदर अस्पताल से प्राप्त नीकू, पीकू और SNCU के लिए आवश्यक उपकरणों की सूची BMSICL को उपलब्ध कराकर शीघ्र आपूर्ति करने का निर्देश दिया गया है।

कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचाव की तैयारी

कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचाव के लिए राज्य के अस्पतालों में ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता के लिए विभिन्न संयत्र, उपकरण और ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट लगाने का निर्देश अधिकारियों को दिया गया है। इसके तहत सभी CHC, रेफरल अस्पताल और PHC पर 2-2 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और सभी अनुमंडनलीय अस्पताल में 2-2 बाइपैप मशीन इस माह के अंदर भेजी जाएंगी।

54 अनुमंडल और जिला अस्पतालों में PSA प्लांट और सभी मेडिकल कॉलेज सह अस्पतालों में ऑक्सीजन टैंक अगले तीन महीने में लगाना सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया गया है। जिस क्रम में सभी अस्पतालों में काम शुरू किया जा चुका है।

loading...
loading...

Check Also

प्राइवेटाइजेशन की ओर दूसरा कदम बढ़ाया रेलवे, निजी हाथों में सौंपेगा 15 शहरों के स्टेडियम

जयपुर. पिछ्ले दिनों रेलवे बोर्ड द्वारा राजस्थान सहित देशभर में 13 हजार 400 पदों को ...