Sunday , May 16 2021
Breaking News
Home / ऑफबीट / कोरोना मरीज की जान बचाने को चाहिए था प्लाज्मा, फैजान ने रोजा तोड़कर डोनेट कर दिया

कोरोना मरीज की जान बचाने को चाहिए था प्लाज्मा, फैजान ने रोजा तोड़कर डोनेट कर दिया

अहमदाबाद
कोरोना महामारी में जहां हर रोज निराशा भरी खबरें सामने आ रही हैं। इंसानियत को शर्मसार करने वाली घटनाएं हो रही हैं, लेकिन कुछ ऐसे लोग भी समाज में हैं जो दिखाते हैं कि अभी मानवता जिंदा है। कोरोना से ठीक हुए मरीजों के प्लाज्मा की बहुत डिमांड है, लेकिन लोग प्लाज्मा डोनेट नहीं कर रहे हैं। ऐसे में 25 साल के एक युवक ने गंभीर रूप से बीमार कोविड के मरीज को प्लाज्मा देने के लिए अपना रोजा तोड़ दिया।

मामला गुजरात के अहमदाबाद का है। फैजान खान शहर की एक मल्टिनैशनल कंपनी में इंजिनियर हैं। उन्होंने शिलाज में कासा ब्लांका रिसॉर्ट में प्लाज्मा दान किया। उन्हें सोशल मीडिया से प्लाज्मा कैंप के बारे में पता चला था।

नहीं रखा रोजा
एसजी हाइवे के रहने वाले फैजान ने बताया, ‘मुझे सोशल मीडिया से शिविर के बारे में पता चला, जहां संदेश के जरिए लोगों से आगे आकर प्लाज्मा दान करने का आग्रह किया था, ताकि गंभीर कोविड रोगियों की जान बचाई जा सके। मैं 26 अप्रैल को वहां गया। मेरा एंटीबॉडी टेस्ट हुआ और उसके बाद प्रथमा ब्लड बैंक को ब्लड डोनेट किया।’

रमजान का संदेश

फैजान खान ने कहा, ‘रमजान का सार और संदेश है कि हम अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमता के अनुसार मानवता की सेवा करें। एहतियात के तौर पर, मैंने 26 अप्रैल को रोजा नहीं रखा। ऐसे कठिन समय में योगदान देना प्रत्येक व्यक्ति का कर्तव्य है।’ प्लाज्मा कैंप के मालिक मिलिंद शाह ने कहा कि ब्लड और प्लाज्मा की बहुत कमी है। हम लोगों ने इसी के चलते रिसोर्ट में कैंप का आयोजन किया था ताकि कुछ हद तक मदद कर सकें।

शाह ने बताया, ‘मेरे एक दोस्त को प्लाज्मा की जरूरत थी। वह गंभीर था। तमाम प्रयास किए। प्लाज्मा प्राप्त करने का बहुत कड़वा अनुभव रहा। आखिरकार इससे प्रेरित होकर मैंने ऐसे जरूरतमंद मरीजों की मदद करने की ठानी। ब्लड और प्लाज्मा डोनेट कैंप आयोजित किया। जिन्होंने डोनेशन किया, उन्हें एक रात रिसॉर्ट में रहने की पेशकश भी की।’

loading...
loading...

Check Also

हिसार में हंगामा: कोविड अस्‍पताल का फीता काटने पहुंचे CM खट्टर का विरोध किए किसान, DSP को पीटा

हिसार में रविवार को 500 बिस्तर की क्षमता वाले अस्थायी कोविड अस्पताल का उद्घाटन करने ...