Thursday , December 2 2021
Home / ऑफबीट / कोरोना यौन संक्रामक रोग है या नहीं? जानिए क्या बताती है रिसर्च

कोरोना यौन संक्रामक रोग है या नहीं? जानिए क्या बताती है रिसर्च

दुनियाभर में करीब 2 लाख लोगों की जान ले चुका कोरोना वायरस कैसे फैलता है, इसे लेकर कई तरह की चिताएं और सवाल रहते हैं। ऐसी ही एक संभावना को जांचने के लिए की गई एक ताजा स्टडी में विशेषज्ञों ने पाया है कि कोरोना वायरस यौन संक्रामक रोग नहीं है। चीन के एक व्यक्ति पर यह स्टडी की गई। उसे पहले कोरोना था।

शुरुआती स्टडी में खुलासा
एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक विशेषज्ञों ने पाया कि व्यक्ति के सीमन में कोरोना वायरस नहीं पाया गया। हालांकि, कहा जा रहा है कि यह शुरुआती स्टडी है लेकिन परिणाम अच्छे रहे। वैज्ञानिकों ने कहा कि अगर कोरोना यौन संक्रामक रोग होता तो इससे बचाव के लिए बड़े उपाय करने होते। इससे पुरुषों के स्वास्थ्य पर भी असर होता।

नहीं मिला कोरोना
चीन और अमेरिका के विशेषज्ञों ने मिलकर इस स्टडी को किया है। वे देखना चाहते थे कि क्या इबोला और जीका वायरस की तरह कोरोना भी यौन संक्रामक है। इस स्टडी के लिए 34 चीन पुरुषों को सीमन का सैंपल लिया गया। हालांकि इसमें कोरोना होने का कोई प्रमाण नहीं मिला। वैज्ञानिकों ने कहा कि पुरुषों में शुक्राणु बनने की जगह पर अगर कोरोना का प्रभाव होता है तो यह घातक हो सकता है।

दुनियाभर में 2,830,082 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं जबकि 197,246 लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में सबसे ज्यादा 925,038 लोग इन्फेक्शन की चपेट में आ चुके हैं और 52,185 लोगों की मौत हो चुके हैं। वहीं, चीन में 82,816 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं और 4,632 लोगों की मौत हो चुकी है।
loading...

Check Also

रहस्य : हिमाचल में 550 साल पुरानी ममी, आज भी बढ़ रहे है इनके नाखून और बाल

हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति जिले के गियू गांव में 550 साल से ज्यादा पुरानी ...