Thursday , May 6 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / कोरोना से जूझते लखनऊ के लिए राहत भरी खबर, बोकारो से चल दी ऑक्सिजन एक्सप्रेस

कोरोना से जूझते लखनऊ के लिए राहत भरी खबर, बोकारो से चल दी ऑक्सिजन एक्सप्रेस

लखनऊ
कोरोना संकट से जूझ रहे उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के लिए राहत भरी खबर है। झारखंड के बोकारो से ऑक्सिजन के फुल टैंकर्स लेकर ट्रेन वहां से निकल चुकी है। एक दिन पहले ही लखनऊ से रवाना हुई ट्रेन अब लो फ्लोर रैक से भरे हुए ऑक्सिजन टैंक लेकर लौट रही है। इस स्पेशल ट्रेन के कल तक यहां पहुंच जाने की संभावना है।

दूसरी ऑक्सिजन स्पेशल ट्रेन दोपहर एक बजकर 50 मिनट पर बोकारो से लखनऊ के लिए निकली। लखनऊ में ऑक्सिजन की किल्लत के बीच भारतीय रेल और भारतीय इस्पात प्राधिकरण लिमिटेड (SAIL) के आपसी सहयोग से ऑक्सिजन स्पेशल ट्रेन की दूसरी खेप शनिवार सुबह तक लखनऊ पहुंच जाएगी।

पंजाब और बबीना से मंगवाए लो फ्लोर रैक
रेलवे ने ऑक्सिजन टैंकर के लिए सेना के पंजाब स्थित खंदारी कला, बठिंडा और यूपी के बबीना बेस से बीबीसीएम और एनबीडब्लूटी रैक मंगाए हैं। पहला रैक बुधवार को लखनऊ पहुंच गया। जिसमें राज्य सरकार की ओर से आसपास से खाली ऑक्सिजन टैंकरों को टीपीटी साइडिंग पर लोड करने का काम किया गया। इस दौरान अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी, डीआरएम संजय त्रिपाठी और डीसीएम आशीष सिंह सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।

सड़क मार्ग से लगते हैं 36 घंटे
सड़क मार्ग से अगर ऑक्सिजन टैंकर मंगाया जाता है तो बोकारो तक जाने में 36 से 40 घंटे लगते हैं। ट्रेन से यह दूसरी महज 16 घंटे में तय हो जाएगी। खाली टैंकर ले जाने में अतिरिक्त सावधानी बरतनी पड़ती है। कारण टैंकर हल्के होने से हवा का ज्यादा दबाव पड़ता है।

 

 

loading...
loading...

Check Also

महाराष्ट्र में कोरोना : लापरवाही से ‘स्वैब स्टिक’ बनाते मिले बच्चे, न हाथ में ग्लव्स और न चेहरे ढंके हुए

मुंबई. महाराष्ट्र में संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच ठाणे के उल्हासनगर में कोविड टेस्टिंग ...