Monday , December 6 2021
Home / ऑफबीट / कोरोना से डॉक्टर्स का हुआ ऐसा हाल, ये तस्वीरें देख कलेजा जाएगा कांप

कोरोना से डॉक्टर्स का हुआ ऐसा हाल, ये तस्वीरें देख कलेजा जाएगा कांप

कोरोना वायरस से सीधे तौर पर लड़ रहे हैं स्वास्थ्यकर्मी, याने वो डॉक्टर्स और नर्सेज जो मरीजों का इलाज कर रहे हैं. इस दौरान कई डॉक्टर भी जानलेवा बीमारी से संक्रमित हुए. देश से लेकर विदेश तक कई डॉक्टरों की तो इससे मौत भी हो गई. चीन में भी ऐसा ही हुआ. वहां दो ऐसे डॉक्टरों की तस्वीरें सामने आई हैं, जो कोरोना पीड़ितों का इलाज करते हुए संक्रमित हो गए. ये तस्वीरें डराने वाली हैं, क्योंकि कोरोना के मरीजों के ठीक होने के बाद उनकी स्किन के कलर में बदलाव आ जाता है, चेहरा काला पड़ जाता है. ऐसा हार्मोनल असंतुलन पैदा होने की वजह से होता है. इन डॉक्टरों के साथ भी ऐसा ही हुआ है.

डॉक्टर हू वीफेंग

डॉक्टर ई फान और डॉक्टर हू वीफेंग को जब कोरोना का संक्रमण हो गया तो उनके इलाज के लिए इसीएमओ (ECMO) नाम की लाइफ सपोर्ट मशीन का उपयोग किया गया. इन दोनों डॉक्टरों की उम्र करीब 42 साल है. इन्हें जनवरी में कोरोना का संक्रमण हुआ, जब ये वुहान सेंट्रल हॉस्पिटल में मरीजों का इलाज कर रहे थे. ये दोनों उम डॉक्टर ली वेनलियांग के सहयोगी थे, जिन्होंने सबसे पहले कोरोना के बारे में जानकारी दी थी और जिन्हें इसके लिए सजा दी गई थी. उनकी मौत कोरोना के संक्रमण की वजह से 18 जनवरी को हो गई थी.

डॉक्टर ई फान

डॉक्टर ई फान और डॉक्टर हू वीफेंग को कोराना का संक्रमण होने पर वुहान के पलमोनरी हॉस्पिटल में ले जाया गया. इसके बाद उन्हें टोंग्जी हॉस्पिटल के जोंग्फा शिनचेंग ब्रांच में भर्ती किया गया. वहां कॉर्डियोलॉजिस्ट्स ने उन्हें इसीएमओ (ECMO) लाइफ सपोर्ट सिस्टम मशीन पर 39 दिनों तक रखा.  लंबे समय तक चले इलाज के बाद ये डॉक्टर ठीक तो हो गए, लेकिन जब इन्होंने खुद को देखा तो इनकी सूरत पूरी तरह बदल गई थी. इनका चेहरा काला पड़ गया था.

दरअसल, ऐसा लिवर के फंक्शन में गड़बड़ी पैदा होने से हुआ. इसीएमओ मशीन के जरिए इनके हार्ट और लंग्स के फंक्शन को ठीक रखा गया. इस मशीन के जरिए शरीर के बाहर ब्लड निकाल कर उसमें ऑक्सीजन की पम्पिंग की जाती है. अभी डॉक्टर ई फान हॉस्पिटल में ही भर्ती हैं. हॉस्पिटल के बेड से ही उन्होंने बताया कि वे अब एक हद तक ठीक हैं, लेकिन अपने आप चल-फिर नहीं सकते. उनका कहना था कि जब उन्हें होश आया और अपनी हालत के बारे में पता चला तो गहरा सदमा पहुंचा.

loading...

Check Also

पेट्रोल-डीजल की कमी के बाद अब इस देश में अंडरवियर्स और पजामे की भारी किल्लत

लंदन (ईएमएस)।आपकों जानकार हैरानी होगी कि यूके में इन दिनों अंडरवियर्स और पजामे की भारी ...