क्या आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते समय ये गलतियां करते हैं? फिर सावधान!

0
13

मुंबई: स्मार्टफोन आज हर किसी की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है. आप फोन पर सबसे छोटे से लेकर बड़े तक लोगों को देखते हैं। कॉल से लेकर कैमरा, कैलेंडर, सूचना, मैप तक, आपको फोन पर निर्भर रहना होगा। फिर भी, एक का मालिक होना अभी भी औसत व्यक्ति की पहुंच से बाहर है, लेकिन जब हम अपने बारे में एक तस्वीर चित्रित करने की बात करते हैं, तो हममें से अधिकांश का रवैया शांत होता है।

आज हम आपको ऐसी ही गलतियों के बारे में बता रहे हैं। ऐसी गलतियाँ जो बहुत से लोग करते हैं और खुद को चोट पहुँचाते हैं।

गलत चार्जर

अक्सर लोग स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए किसी कंपनी के चार्जर का इस्तेमाल करते हैं, जो गलत है। ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसा करने से फोन की बैटरी को नुकसान पहुंचता है।

अन्य ऐप स्टोर

अपने स्मार्टफोन में ऐप्स डाउनलोड करने के लिए बस Google Play Store का उपयोग करें। लेकिन कुछ लोग थर्ड पार्टी ऐप स्टोर से ऐप डाउनलोड करते हैं। इसलिए लगातार मैलवेयर के फोन में घुसने का खतरा बना रहता है।

प्रायवसी

स्मार्टफोन से जो सबसे बड़ी गलती हो सकती है वह है फोन में आने वाले अपडेट को नजरअंदाज करना। यूजर्स की सुविधा के लिए कंपनियां समय-समय पर सिक्योरिटी अपडेट जारी करती रहती हैं, जिसकी मदद से फोन को सुरक्षित रखा जा सकता है।

पुराने ऐप्स का उपयोग करना

आप अपने फोन में पुराने ऐप्स को समय-समय पर अपडेट करते रहते हैं। कभी-कभी ऐप अपडेट की कमी के कारण विशेष सुविधाओं का उपयोग नहीं किया जा सकता है। साथ ही फोन को अपडेट भी धीमा मिलता है।