क्या तुम्हें पता था सूखे मेवे खाने के कुछ तरीके

व्यस्त जीवन के कारण लोग दिन में पौष्टिक भोजन नहीं कर पाते हैं। इसके कारण उन्हें उनींदापन, थकान, रोग विकार, समय से पहले बुढ़ापा सहना पड़ता है।

ऐसे में उन्हें अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स को शामिल करना चाहिए। यदि सर्दी के मौसम में ढेर सारे सूखे मेवे और पोषक तत्वों का सेवन किया जाए तो यह व्यक्ति को पूरे साल स्वस्थ रख सकता है।

इसलिए ज्यादातर लोग सर्दियों के मौसम में सूखे मेवे खाना पसंद करते हैं। सूखे मेवे खाने के भी कुछ तरीके होते हैं सूखे मेवे इस तरह खाने के कई फायदे होते हैं।

बादाम

बादाम के गुणों से कोई अनजान नहीं है। नट्स खाना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। यह सबसे अच्छे ब्रेन टॉनिक में से एक है लोगों को भीगे हुए बादाम खाने की सलाह दी जाती है। हम आपको बताते हैं कि बादाम को कम से कम 12 घंटे पानी में भिगोकर रखना चाहिए, फिर छीलकर खाना चाहिए। बादाम खाने से शरीर को पर्याप्त पोषण मिल सकता है। और 7 बादाम को एक कांच के बर्तन में भिगोकर सुबह छिलका उतार कर 250 मिलीलीटर दूध में डालकर उबाल लें, 1 चम्मच शहद, 2 चम्मच चीनी मिलाकर पी लें. 40 दिनों तक पीने से याददाश्त में सुधार होता है।

किशमिश

किशमिश एक सुपर ड्राई फ्रूट है। इसका प्रभाव गर्म होता है। लेकिन यह शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाता है। किशमिश खाने से शरीर को ताकत और जीवन शक्ति मिलती है। इसमें कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है। फेफड़ों की समस्या होने पर भी किशमिश फायदेमंद होती है। -किशमिश से फायदा पाने के लिए 15 किशमिश रात को पानी में भिगो दें और सुबह इनका सेवन करें. साथ ही किशमिश का पानी भी पिएं। ऐसा 1 महीने तक करने से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाएंगे। किशमिश को सुबह दूध में भिगोकर दूध में उबालने से भी लाभ होता है। यह रक्त को शुद्ध करता है।

काजू

ज्यादातर लोग भुने हुए काजू खाना पसंद करते हैं लेकिन इस बात का खास ख्याल रखें कि तीन से चार से ज्यादा काजू खाने से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. काजू का असर गर्म होता है इसलिए इसे पानी में भिगोकर ही खाना चाहिए इसके लिए काजू को करीब छह घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें और फिर इसका सेवन करें.

कड़े छिलके वाला फल

अब तक लोग जैसे हैं वैसे ही नट्स खाते रहे हैं। अखरोट को हमेशा पानी में भिगोकर खाना चाहिए। अखरोट को कम से कम 8 घंटे के लिए पानी में भिगो दें और फिर उसका सेवन करें ऐसा करने से आपके शरीर को कई फायदे होते हैं। अखरोट शरीर और दिमाग के लिए एक पौष्टिक ड्राई फ्रूट है। 15 दिनों तक रोजाना सुबह खाली पेट 3 मेवा खाने से कमर दर्द, जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। इसके सेवन से दिमाग की कमजोरी दूर होती है।

पिंड खजूर।

खजूर पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। खजूर खाने से शरीर में खून बढ़ता है और दिल मजबूत होता है। यह सिर और आंखों की समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है। 4 से 5 खजूर को दूध में भिगोकर रोजाना उबालकर पीने से शरीर की कमजोरी दूर होती है। यह रक्त और सुंदरता को बढ़ाता है।

पोस्ता

हृदय रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद माने जाने वाले इन बीजों को आमतौर पर लोग तब खाते हैं जब ये सूख जाते हैं। लेकिन इस बीज का प्रयोग करते समय इसे 3 से 4 घंटे के लिए पानी में भिगो देना चाहिए और फिर इसका उचित लाभ मिलने पर ही सेवन करना चाहिए।