Friday , July 30 2021
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / चीन में अचानक गायब हुई 5 हजार साल पुरानी सभ्यता, क्या वहीं था एलियंस का ठिकाना?

चीन में अचानक गायब हुई 5 हजार साल पुरानी सभ्यता, क्या वहीं था एलियंस का ठिकाना?

चीन अपनी सीक्रेसी के लिए जाना जाता है। आज से नहीं, प्राचीन काल के कई ऐसे रहस्य हैं जो यहां छिपे ही रहे। सिचुआन प्रांत में एक ऐसी ही आकृति है। सान्शिंगदुई म्यूजियम में तांबे की एक मूर्ति लगी है। इसमें दिख रहा आदमी हाथ बंद किए है और पैरों में ऐंकलेट हैं, चप्पल नहीं हैं। कहा जाता है कि 2.62 मीटर की यह आकृति शू (प्राचीन सिचुआन) साम्राज्य को दर्शाती है। वहीं, इसी काल की कुछ और चीजों को लेकर कुछ का मानना है कि ये एलियन जीवन की सबूत हैं।

इस इलाके में हुई हैं कई खोजें
यह मूर्ति 3100 साल पहले एक राजा की है जिसके सिर पर सूरज जैसा बना है। कपड़ों पर ड्रैगन बना है और रिबन लगे हैं। सान्शिंगदुई में 1929 के बाद से 5 हजार से लेकर 3 हजार साल पहले तक के 10 हजार से ज्यादा सामान मिले हैं। इनमें से कई को 20वीं सदी के दौरान चीनी पुरातत्व खोज में सबसे अहम माना जाता है। 1980 में यहां किले के अवशेष मिले, 1984 में अलग-अलग दीवारों के और 1986 में दो विशाल बलिवेदियों के। इनसे यह क्षेत्र शू साम्राज्य के दौरान राजनीतिक, आर्थिक और सांस्कृति गढ़ माना गया।

Sanxingdui Museum Chengdu, Sichuan, China

3 नहीं, 5 हजार साल पुरानी
यहां कृषि और खनन से जुड़ी काफी विकसित प्रणाली भी पाई गई। ये लोग सिरमिक और बलि वाले औजार भी बनाते थे। यहां खुदाई से पहले माना जाता था कि सान्शिंगदुई का इतिहास 3000 साल पहले का है। खुदाई के बाद माना गया कि असल में यह 5000 साल पहले की सभ्यता है। यही नहीं, इससे ऐसे विश्वास पर भी सवाल खड़ा हुआ कि यलो नदी से चीनी सभ्यता की शुरुआत हुई थी। यह इलाका ऐतिहासिक खोजों के लिए पुरातत्वविदों के बीच खासा रोचक बना हुआ है।

Stunning discoveries at China's Sanxingdui Ruins

कैसे हुई गायब?
दिलचस्प बात यह है कि सान्शिंगदुई सभ्यता जैसे अचानक गायब हो गई। कहा जाता है कि शायद किसी भयानक भूकंप के कारण ऐसा हुआ होगा। पीछे रह गए कुछ ऐसे ऑब्जेक्ट जिनके जैसा कुछ और चीन के इतिहास में नहीं मिलता है। पुरातत्वविद इस बात से हैरान रहे हैं कि इन चीजों का क्या काम रहा होगा और इतनी प्राचीन सभ्यता इतनी अडवांस्ड कैसे थी। यहां तक कि कुछ का यह भी मानना है कि ये रहस्यमय चीजें एलियंस की हो सकती हैं। दरअसल, करीब 35 साल पहले यहां UFO देखे जाने का दावा किया गया था।

 

loading...

Check Also

बेटी पैदा होने पर ससुरालवाले बने ‘जल्लाद’ : प्रताड़ना से कोमा में पहुंची महिला, दो साल से भोग रही नर्क

आगरा: हमारे समाज की एक बड़ी विडंबना है कि जिस समाज में कन्या को देवी के ...