क्या सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीना ठीक है? जानिए विशेषज्ञों की राय

खाली पेट ग्रीन टी: आजकल बहुत से लोग स्वस्थ रहने, वजन कम करने और अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल करते हैं। ऑफिस, घर और कभी-कभी दोस्तों के साथ बाहर जाने पर भी लोग ग्रीन टी पीते हैं। आहार विशेषज्ञ और विशेषज्ञों का मानना ​​है कि ग्रीन टी पीने से शरीर डिटॉक्स होता है और शरीर को आकार और वजन कम करने में मदद मिलती है । हालांकि ज्यादातर लोगों को यह समझ में नहीं आता है कि ग्रीन टी कब पिएं। कुछ लोग कहते हैं कि रात को सोने से पहले ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए। कुछ का मानना ​​है कि आप ग्रीन टी को सामान्य चाय से बदल सकते हैं और दिन में 2 से 3 कप पी सकते हैं।

क्या सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीना ठीक है?

जो लोग शुरुआत में ग्रीन टी पीते हैं वे पूछते हैं कि क्या इसका सेवन सुबह खाली पेट करना चाहिए। एक डाइटिशियन के अनुसार आज भी ज्यादातर लोग ग्रीन टी की शुरुआत दूसरों को देखकर या टीवी के माध्यम से करते हैं। ये पूरी तरह गलत है। हर कोई सुबह खाली पेट ग्रीन टी को पचा नहीं पाता है। कुछ लोगों को सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीने में भी परेशानी हो सकती है।

खाली पेट ग्रीन टी
खाली पेट ग्रीन टी

ग्रीन टी पीने का सही तरीका क्या है?

  • ग्रीन टी को नाश्ते से एक घंटे पहले पिया जा सकता है।
  • एक शोध के अनुसार ग्रीन टी में टैनिन पाया जाता है अगर भोजन से डेढ़ घंटे पहले इसका सेवन किया जाए तो यह कब्ज, पेट दर्द और पाचन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।
  • सुबह और शाम ग्रीन टी पीने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है और वजन घटाने में मदद मिल सकती है।
  • एक दिन में 3 से 4 कप से ज्यादा ग्रीन टी न पिएं।
  • ग्रीन टी में कैफीन होता है। अगर आप इसका ज्यादा सेवन करते हैं तो आपको उल्टी और दस्त जैसी समस्या हो सकती है।
  • ग्रीन टी का स्वाद कड़वा होता है इसलिए कई लोग इसे चीनी के साथ मिलाकर पीते हैं। ऐसा करने से आपका कोई भला नहीं होगा।
खाली पेट ग्रीन टी
खाली पेट ग्रीन टी

ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है?

  • सुबह व्यायाम करने के आधे घंटे बाद
  • सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच।
  • लंच से 1 घंटा पहले
  • शाम के नाश्ते के 1 या 2 घंटे बाद
  • रात को सोने से पहले ग्रीन टी न पिएं, इससे अनिद्रा की समस्या हो सकती है।

ग्रीन टी पीने के फायदे

  • वजन घटाने में मदद करता है: ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं। मेटाबॉलिज्म बढ़ने से वजन घटाने में मदद मिलती है। ग्रीन टी में फैट कम होता है, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।
  • कैंसर से बचाव: एक शोध के अनुसार ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स होते हैं। पॉलीफेनोल्स ट्यूमर और कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं।
  • ब्रेन हेल्थ: ग्रीन टी में पाया जाने वाला कैफीन चाय और कॉफी में पाए जाने वाले कैफीन से बेहतर माना जाता है। यह मस्तिष्क के लिए निरोधात्मक न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन को अवरुद्ध करके काम करता है जो मस्तिष्क को स्वस्थ रखता है। जो लोग अधिक तनाव में रहते हैं उन्हें भी ग्रीन टी पीने की सलाह दी जाती है।
  • दिल के लिए भी अच्छा: रोजाना 1 से 2 कप ग्रीन टी पीने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। यह दिल से संबंधित बीमारियों में भी फायदेमंद हो सकता है।
  • ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है लेकिन अगर आप कोई दवा ले रहे हैं या आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो इसे लेने से पहले आपको डॉक्टर या डाइटिशियन से सलाह जरूर लेनी चाहिए।