Friday , July 30 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / यूपी: इस गांव में बढ़ते जा रहे कुंवारे, जानें क्यों नहीं आते शादी के लिए रिश्ते

यूपी: इस गांव में बढ़ते जा रहे कुंवारे, जानें क्यों नहीं आते शादी के लिए रिश्ते

आगरा: जनपद की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत धनौली ( ब्लॉक अकोला) का एक ऐसा गांव है जहां शादी ब्याह के रिश्ते ही नहीं आते हैं. अगर आते भी हैं तो टूट जाते हैं. वजह है गांव में जलभराव की समस्या. इस गांव में लगभग 20 साल से जलभराव की समस्या बनी हुई है. युवाओं का कहना है कि जलभराव के चलते उनकी शादी नहीं हो पा रही. वहीं गांव के बुजुर्गों का कहना है कि यहां रिश्ते वाले तो आते हैं, लेकिन जलभराव को देखकर बैरंग लौट जाते हैं.

जलभराव से परेशान ग्रामीण
थाना मलपुरा का धनौली गांव शहर की सीमा से बिल्कुल सटा हुआ है. बीस साल से अधिक का समय हो गया, लेकिन ना जाने कितने समय से यह गांव विकास की बाट जोह रहा है. सबसे बड़ी ग्राम पंचायत धनौली के मौजा विकास नगर वासियों का कहना है कि हम विकास नगर में रहकर भी विकास के लिए तरस रहे हैं. स्थानीय निवासी चौधरी प्रेम सिंह और मुन्नी देवी ने बताया है कि वह विकास नगर अजीतपुर धनौली के विकास के लिए धरना तक दे चुके हैं. चौधरी प्रेम सिंह ने बताया है कि वह धनौली अजीजपुर के विकास के लिए जनप्रतिनिधि एवं जिलाधिकारी तहसील दिवस पर हर जगह विकास के लिए गुहार लगा चुके हैं, लेकिन हम सभी को हर बार उन्हें सिर्फ आश्वासन ही मिल रहा है.

ग्रामीणों को जलभराव यह देखते हुए बीस साल से ज्यादा का समय हो गया है. गांव के युवक सत्ते ने तंज लहजे में बताया कि अब तो गांव में सबकी ऐसी आदत हो गयी है कि बिना जलभराव के घर तक जाने का रास्ता हम सपने में भी नहीं सोचते हैं. जब तक रात में जलभराव के कारण पनपे मच्छर एक बोतल खून न पी जाएं हमें नींद ही नहीं आती है.

बारिश में हो जाते हैं बुरे हालात

ग्रामीणों का कहना है कि वैसे तो यहां पूरे वर्ष जलभराव जस का तस रहता है पर बारिश के मौसम में यहां घुटनों तक पानी भर जाता है. ऐसे में घरों से बाहर निकलना भी मुश्किल हो जाता है. ग्रामीणों का कहना है कि धनौली कस्बे में पिछले बीस साल से अधिक समय से यह समस्या चली आ रही है. चार सांसद, चार विधायक और इतने ही प्रधान यहां आकर वोट ले चुके हैं, लेकिन आज तक ग्रामवासियों को इस समस्या से कोई निजात नहीं दिला पाया.

नहीं है जल निकासी की कोई व्यवस्था
नवागत प्रधान के पति अब लोगों को जलभराव से जल्द मुक्ति दिलाने का दावा कर रहे हैं. लोकेश के अनुसार, यहां दोनों नाले चोक हैं और हालात यह है कि यहां नालों के ऊपर तक पानी बहता है. कई जगह सड़क खराब हो चुकी है और इस कारण बहुत से लोग चोटिल भी हो चुके हैं. लगातार प्रयास किया जा रहा है. पम्प सेट यहां काम नहीं कर पाया है जिसके लिए उपाय किये जा रहे हैं. जल्द ग्रामीणों को इस सबसे छुटकारा मिल जाएगा.

क्षेत्रीय विधायक ने दिया आश्वासन
आगरा ग्रामीण की विधायक श्रीमती हेमलता दिवाकर कुशवाहा ने बताया है कि धनौली में जलभराव की बड़ी समस्या है. जिसके लिए मुख्यमंत्री द्वारा 2017 में नाले का प्रस्ताव पास कराया था. महामारी के चलते नाला निर्माण अधर में पड़ा हुआ है. जल्द ही बजट पास कराकर नाले को पूर्ण करा दिया जाएगा. धनौली नीचे में है और नहर ऊंची होने के कारण जलभराव नहीं निकल पाता. ग्रामीणों को समस्याओं से मुक्ति मिलेगी.

loading...

Check Also

Video: लड़के को पत्‍थर मार-मारकर ली जान, इसीलिए सबसे क्रूर कहलाते हैं तालिबान

अफगानिस्‍तान में कामेडियन मोहम्मद खाशा की बर्बर हत्या से जहां अभी दुनिया उबरी नहीं थी, ...