क्रोध पर नियंत्रण के लिए ज्योतिष उपाय : गुस्सा काबू से बाहर? पढ़ें ज्योतिष क्या कहता है, काम आएंगे ये उपाय

0
5

आज के बदलते समय में तनावपूर्ण जीवन और बढ़ती जिम्मेदारियों के कारण लोगों का चिड़चिड़ा होना आम बात है। लेकिन फिर भी हमारे आसपास कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें जरूरत से ज्यादा गुस्सा आता है। ऐसे लोग बात करने पर गुस्सा हो जाते हैं या बिना वजह किसी पर गुस्सा हो जाते हैं। यदि आप उनमें से एक हैं, तो आप दोनों के बीच संबंध देख सकते हैं। ज्योतिष की दृष्टि से इसका संबंध ग्रह दोष से भी हो सकता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार क्रोध का संबंध केवल व्यवहार और मन से ही नहीं है, बल्कि मंगल दोष के कारण भी व्यक्ति को अधिक क्रोध आता है। हालांकि ज्योतिष इसके लिए कुछ उपाय भी सुझाता है, जिससे आप ग्रहों के बुरे प्रभाव को कम करके क्रोध को नियंत्रित कर सकते हैं। तो आइए जानें उन ज्योतिषीय उपायों के बारे में जो गुस्से को कम कर सकते हैं।

  • चंदन का प्रयोग

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप बहुत गुस्से में हैं तो चंदन का प्रयोग करें। चंदन न केवल आपके मन को शांत करता है बल्कि इसके प्रयोग से राहु दोष से भी मुक्ति मिलती है।

  • चांदी का प्रयोग

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि आप बोलकर क्रोधित हो जाते हैं तो क्रोध को नियंत्रित करने के लिए चांदी की अंगूठी या पेंडेंट में बड़े-बड़े मोती रख दें। चांदी मन को शांत करती है। साथ ही अगर व्यक्ति चंद्र ग्रहण से पीड़ित है तो आप उसे ठीक से नियंत्रित कर सकते हैं।

  • सूर्य देव की पूजा करें

क्रोध को नियंत्रित करने के लिए रोज सुबह स्नान कर सूर्य देव को जल अर्पित करना चाहिए और सूर्य देव का ध्यान करना चाहिए।

  • लाल से बचें

दैनिक जीवन में लाल वस्त्रों का प्रयोग कम करें। लाल रंग उग्र प्रकृति का प्रतीक माना जाता है। आप सफेद या क्रीम रंग के कपड़े चुनें।

  • हनुमान चालीसा पाठ करा

प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें, मंगल शांत हो जाता है लेकिन क्रोध शांत हो जाता है। साथ ही सुबह-शाम घर की पूर्व दिशा में दीपक जलाएं। यह उपाय क्रोध को कम करता है।