खाना पकाने के 1 आइटम के साथ त्वचा और बालों की सुंदरता बढ़ाएं

0
4

दही एक अच्छा प्राकृतिक घटक माना जाता है। इसकी मदद से आप अपने चेहरे को खूबसूरत और अपने बालों को स्वस्थ बना सकते हैं। अगर आप त्वचा और बालों के लिए महंगे और रासायनिक रूप से समृद्ध उत्पादों का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप दही को अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल कर सकते हैं। तो जानें कि इसका उपयोग करने से कैसे लाभ होता है।

बालों की देखभाल में मदद पाने का तरीका यहां दिया गया है

  • अगर आपके बाल बढ़े हुए हैं तो एक कटोरी खट्टा दही लें और उसमें 4 चम्मच शिकाकाई पाउडर, 4 चम्मच त्रिफला पाउडर और आधा नींबू का रस मिलाकर रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह इस मास्क को बालों की जड़ों में लगाएं और 1 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में एक बार इस मास्क के इस्तेमाल से बालों का झड़ना बंद हो जाएगा और साथ ही बाल स्वस्थ और मजबूत हो जाएंगे।
  • अगर आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या है तो दही में काली मिर्च पाउडर मिलाकर इससे बालों को धो लें। इससे डैंड्रफ की समस्या खत्म हो जाएगी। बाल मुलायम तो होंगे ही साथ ही काले, घने और लंबे भी होंगे।
  • दही में मेंहदी, थोड़ा सिरका और चाय का पानी मिलाकर बालों पर लगाएं। यह बालों के स्वास्थ्य के लिए एक अच्छा प्राकृतिक कंडीशनर है।

त्वचा की देखभाल में मदद करेगा


  • 2 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 2 लौंग का पाउडर, दही और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें। रोजाना इसका इस्तेमाल करने से चेहरे पर मुंहासों की समस्या हो सकती है और रंग भी निखरता है।
  • दही में एक नींबू का रस मिलाकर चेहरे और शरीर पर लगाएं। एक घंटे बाद धो लें या नहा लें।
  • दही को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे धोने के बाद चेहरे पर नेल लग जाएंगे और उसका रंग भी साफ हो जाएगा।
  • अगर आपकी त्वचा रूखी है तो दही में बेसन और एक चुटकी हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा का रूखापन दूर होगा और साथ ही सुंदरता भी बढ़ेगी।  

Check Also

मानसून के मौसम में त्वचा संबंधी समस्याएं सबसे ज्यादा परेशान करती हैं। तैलीय त्वचा वाले लोगों …