खूबसूरती का राज इन 3 सुपरफूड बीजों में है, जिनमें नहीं होता खाना…

0
13

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लोग तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर आपका शरीर अंदर से साफ नहीं होगा तो कोई भी क्रीम आपकी त्वचा को निखार नहीं सकती है। अच्छे बालों और अच्छी त्वचा के लिए स्वस्थ आहार बहुत जरूरी है। कुछ प्रकार के बीज शरीर को स्वस्थ और त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाने का भी काम करते हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में।

चिया सीड्स – चिया सीड्स ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। रोजाना चिया सीड्स खाने से हाइड्रेशन बढ़ता है, त्वचा साफ, मुलायम और चमकदार होती है। चिया सीड्स चेहरे पर झुर्रियों को रोकते हैं और एंटी-एजिंग का काम करते हैं।

अलसी के बीज – अलसी के बीज, अलसी के बीज, घटते हार्मोन को संतुलित करने के लिए जाने जाते हैं। अलसी के बीज मुंहासों को दूर करता है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा की सूजन को कम करते हैं। अलसी के बीज पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में बहुत फायदेमंद होते हैं। यह शरीर के अंदर की सफाई करता है और त्वचा को स्वस्थ बनाता है।

सूरजमुखी के बीज – सूरजमुखी के बीज जिंक, विटामिन ए, बी1 और ईनो का मुख्य स्रोत हैं। इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने और त्वचा को फिर से जीवंत करने में मदद करते हैं। चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में भी सूरजमुखी के बीज बहुत फायदेमंद होते हैं।