गर्मियां आते ही मच्छर परेशान करने लगते हैं, इनसे छुटकारा पाने का प्राकृतिक तरीका ढूंढिए…

0
5

गर्मी शुरू होते ही मच्छर जनित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। मच्छर के काटने से मलेरिया, डेंगू, स्वाइन फ्लू जैसी कई बीमारियां होती हैं। हर किसी के पास मच्छरों से छुटकारा पाने का अपना-अपना तरीका होता है। कुछ दवाओं का उपयोग करते हैं, कुछ कीटाणुनाशक का उपयोग करते हैं, कुछ क्रीम, धूप या तरल मशीनों का उपयोग करते हैं। जिन्हें कुछ देर के लिए मच्छरों से निजात मिल जाती है लेकिन मच्छरों का असर खत्म होते ही वापस आ जाते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जो बहुत ही आसान और बिना किसी खर्च के है। जी दरअसल इस लेख में आप कुछ पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं. जो मच्छरों को घर से दूर रखता है।

1. तुलसी

हिंदू धर्म में तुलसी को देवता के रूप में पूजा जाता है। यह वातावरण सदा पवित्र रहता है। साथ ही तुलसी के पौधे को घर के दरवाजे या खिड़की के पास रखने से इसकी गंध से मच्छर घर के अंदर नहीं आते हैं। इसके अलावा अगर काटने के बाद मच्छर लाल हो गया है तो आप तुलसी के पत्तों को उस पर मलने से छुटकारा पा सकते हैं।

2. गेंदा

एक रिपोर्ट के मुताबिक, मच्छरों को गेंदे के फूल और पत्तियों की महक बिल्कुल भी पसंद नहीं होती है। अगर आप भी घर में गेंदा के पौधे लगाएंगे तो मच्छरों को आसानी से खत्म किया जा सकता है। साथ ही ये फूल घर में भी खूबसूरत लगेंगे।

3. सिट्रोनेला पौधा

सिट्रनेला के पौधों की गंध से मच्छर भी घर से दूर रहते हैं। साथ ही, हम जानते हैं कि सिट्रनेला का उपयोग क्रीम बनाने के लिए किया जाता है।

4. नींबू बाम

इन पौधों को घर की साज-सज्जा के लिए लगाया जाता है। इसके फूलों की महक बहुत तेज होती है। जो मच्छरों को आने से रोकता है। इस पौधे को लगाते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि इसे धूप में न रखें।

5. अग्रेटम का पौधा

ये पौधे मच्छरों को अच्छी तरह से दूर भगाते हैं। यह पौधा Coumarin नामक सुगंध का उत्सर्जन करता है। जो मच्छरों को दूर करता है।