गलती से खाली पेट इन खाद्य पदार्थों का सेवन न करें; सेहत के लिए खतरनाक!

0
3

मुंबई: बहुत से लोग सुबह-सुबह एक कप चाय पीते हैं. कुछ लोग गर्म चाय के साथ बिस्कुट या ब्रेड खाना पसंद करते हैं। नाश्ते के लिए पोहा, समोसा, आमलेट और फलों का रस भी उपलब्ध है। लेकिन आप जानते हैं कि क्या? कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो अगर खाली पेट खाए जाएं तो आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकते हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार, खाली पेट कुछ खाद्य पदार्थ खाने से आंतों को नुकसान हो सकता है। खास बात यह है कि लंबी नींद के बाद हमारा पाचन तंत्र काम करना शुरू कर देता है। इसलिए उसे काला समय चाहिए। इसके लिए सुबह उठने के कम से कम 2 घंटे बाद नाश्ता करना चाहिए।

मसालेदार पदार्थ

खाली पेट मसालेदार भोजन खाने से एसिडिक रिएक्शन हो सकता है। इसके अलावा, यह अपच का कारण बन सकता है। इसलिए आपको सुबह के नाश्ते में समोसे, कचौरी, पकौड़े नहीं खाने चाहिए.

कॉफ़ी

कई लोग अपनी सुबह की शुरुआत बिना कॉफी के नहीं करते हैं। लेकिन खाली पेट कॉफी न पिएं। इससे एसिडिटी हो सकती है।

दही

दही में लैक्टिक एसिड होता है। जिससे शरीर में एसिडिटी का स्तर बिगड़ जाता है। इसके अलावा, जब पेट खाली होता है, तो लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया को मारता है, जो एसिडिटी को बढ़ाने में मदद करता है। 

खट्टे फल

फल सेहत के लिए अच्छे होते हैं और कई लोग नाश्ते में फल खाना पसंद करते हैं। हालांकि जानकारों के मुताबिक खट्टे फलों को खाली पेट नहीं खाना चाहिए। इससे शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ सकती है और बेचैनी हो सकती है।