Monday , September 20 2021
Breaking News
Home / खबर / कल से राजस्थान में मिनी अनलॉक, आज होगा इन गाइडलाइंस का ऐलान

कल से राजस्थान में मिनी अनलॉक, आज होगा इन गाइडलाइंस का ऐलान

जयपुर। प्रदेश में लॉकडाउन की दूसरी अवधि के दौरान कोरोना संक्रमण के केसों में तेजी से गिरावट आने के बाद अब राज्य की गहलोत सरकार मिनी अनलॉक की राहत देने की तैयारी में है। एक जून से सरकार प्रदेश में मिनी अनलॉक करने जा रही है।

सूत्रों की माने तो गृह विभाग ने मिनी अनलॉक की नई गाइड लाइन तैयारी कर ली है और अब केवल इसे मुख्यमंत्री की मंजूरी का इंतजार है। बताया जाता है कि आज दिन में मुख्यमंत्री की मंजूरी के बाद गृह विभाग मिनी अनलॉक की नई गाइडलाइन को जारी कर सकता है।

केस कम होने के बाद सरकार ले रही मिनी अनलॉक फैसला
दरअसल प्रदेश की गहलोत ने कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए पहले जन अनुशासन पखवाड़ा , फिर रेड अलर्ट जन अनुशास पखवाड़ा , उसके बाद 10 मई से 15 दिन के सख्त लॉक डाउन लागू किया , जिसे बाद में बढ़ाते हुए 8 जून कर दिया गया। सरकार का ये फैसला सही साबित हुआ लॉकडाउन के बाद कोरोना संक्रमण के आंकड़ों में तेजी से गिरावट आई। जहां 10 मई को संक्रमितों की संख्या 17 हजार के करीब थी वहीं अब यह संख्या 2 हजार के आसपास आ गई है। यही वजह है कि गहलोत सरकार अब मिनी अनलॉक करने जा रही है।

मनरेगा में कामकाज की मिलेगी छूट
वहीं दूसरी ओर मिनी अनलॉक के दौरान गांवों में मनरेगा के कामकाज की छूट दी जा सकती है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी मनरेगा को छूट दिए जाने की बात कह चुके हैं। मनरेगा में कोविड 19 प्रोटोकॉल की पालना करते हुए मनरेगा में छूट दी जा सकती है, जिससे गांवों में रोजगार के संकट पैदा न हो।

आवागमन पर हटेगी रोक
अनलॉक में एक जिले से दूसरे जिले, एक शहर से दूसरे शहर और एक गांव से दूसरे गांव में आवागमन पर लगी रोक हट सकती है। निजी वाहनों को शर्तों के साथ अनुमति दी जा सकती है।

इन्हें मिल सकती है छूट
बताया जाता है कि मिनी लॉकडाउन में रोजमर्रा की जरूरत वाली दुकानों को खोलने की मंजूरी दी जाने की संभावना है। जिसमे हाइवे पेट्रोल पंप , ढाबे , मोटर गैराज शामिल हैं। इसके साथ शहर में किराना और खाद्य सामग्री, दूध, डेयरी जैसी दुकानों के खुलने का समय बढ़ाया जा सकता है। किराना दुकानों का समय सुबह 6 से 11 है, जिसे शाम 5 बजे तक बढ़ाया जा सकता है , इसके साथ गर्मी को देखते हुए इलेक्ट्रॉनिक की दुकान जिसमें कूलर फ्रिज को निर्धारित समय पर खोलने की अनुमति मिल सकती है। पहले से जिन दुकानों और गतिविधियों को छूट मिल रही हैं उनकी संख्या में और बढ़ोतरी की जाएगी।

अनलॉक में इन्हें मिल सकती है खोलने की छूट
-जनरल स्टोर, कपड़े की दुकानें
व्हीकल रिपेयरिंग वर्कशॉप
किराना, खाद्य सामग्री की दुकानों के खुलने का समय बढ़ना
– रेस्टोरेंट्स से होम डिलीवरी की अनुमति
– खाद, बीज और एग्रीकल्चर मशीनरी से जुड़ी दुकानें और वर्कशॉप का समय बढ़ेगा
निजी वाहनों के लिए पेट्रोल-डीजल लेने का समय बढ़ेगा
– निजी वाहनों को शर्तों के साथ अनुमति संभव
गर्मी के सीजन को देखते हुए इलेक्ट्रोनिक्स की दुकानों को खोलने की मंजूरी

loading...

Check Also

24 साल की लड़की के पैरों में डाल दीं बेड़ियां, आपके होश उड़ा देगी इसकी वजह

जमशेदपुर : झारखंड के जमशेदपुर में बिष्टुपुर थाना क्षेत्र स्थित एक विशेष समुदाय के पवित्र स्थल ...