Thursday , October 28 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / गुड न्यूज़ : अब सिर्फ 50 मिनट में कानपुर पहुंचाएगा एक्सप्रेस-वे, जानिए अहम बातें

गुड न्यूज़ : अब सिर्फ 50 मिनट में कानपुर पहुंचाएगा एक्सप्रेस-वे, जानिए अहम बातें

कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का निर्माण अगले तीन महीने में शुरू हो जाएगा. इस एक्सप्रेस-वे के लिए टेंडर फाइनल किए जा रहे हैं. 23 अक्टूबर को निविदा भरने की अंतिम तिथि है, जबकि नवंबर में कंपनी फाइनल की जाएगी. प्रक्रिया पूरी होने में करीब 90 दिन का समय लगेगा, जिसके बाद निर्माण शुरू कर दिया जाएगा.

लखनऊ: कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का निर्माण अगले तीन महीने में शुरू हो जाएगा. इस एक्सप्रेस-वे के लिए टेंडर फाइनल किए जा रहे हैं. 23 अक्टूबर को निविदा भरने की अंतिम तिथि है, जबकि नवंबर में कंपनी फाइनल की जाएगी. प्रक्रिया पूरी होने में करीब 90 दिन का समय लगेगा, जिसके बाद निर्माण शुरू कर दिया जाएगा. लखनऊ की सीमा से लेकर ट्रांस गंगा सिटी कानपुर की सीमा तक का सफर केवल 50 मिनट में पूरा होगा, जिससे लखनऊ-कानपुर का सफर काफी आसान हो जाएगा.

इसका भूमि अर्जन लगभग पूरा हो चुका है और अब कंपनी चयन का कार्य चल रहा है. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के प्रतिनिधि सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी दिवाकर त्रिपाठी ने बताया कि इस संबंध में निविदा भरने की अंतिम तिथि 23 अक्टूबर हैं. नवंबर में कंपनी फाइनल हो जाएगी, जिसके तीन महीने के भीतर एक्सप्रेस-वे का निर्माण शुरू हो जाएगा.

यह एक्सप्रेस-वे सिक्स लेन एलिवेटेड होगा, जो उन्नाव की सीमा पर पिपरसंड गांव से शुरू होगा और कानपुर की सीमा पर ट्रांस गंगा सिटी में समाप्त होगा. इस एलिवेटेड एक्सप्रेसवे के जरिए 45 से 50 मिनट में ही कानपुर शहर पहुंचने का रास्ता खुल जाएगा, जिससे कि लखनऊ कानपुर रोड का सफर बहुत आसान हो जाएगा. यह एक्सप्रेस वे 2024 की शुरुआत में पूरा हो जाने की उम्मीद की जा रही है.

ये है लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस-वे की अहम बातें
  • 65 किलो मीटर का होगा एक्सप्रेस-वे
  • 5000 करोड़ से होगा इसका निर्माण
  • एक लाख लोग प्रतिदिन कर सकेंगे यात्रा
  • जनवरी में होगा निर्माण कार्य का शुभारंभ
  • 2024 में हो सकता हो लोकार्पण
loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...