Thursday , October 21 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / गोरखपुर में बारिश बनी आफत, 200 से ज्यादा मोहल्लों में बाढ़ जैसे हालात

गोरखपुर में बारिश बनी आफत, 200 से ज्यादा मोहल्लों में बाढ़ जैसे हालात

गोरखपुर में 30 घंटे से लगातार हो रही बारिश से शहर में एक बार फिर बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। कड़ी मशक्कत के बाद मोहल्लों से पानी बाहर निकाला गया। इस दौरान 200 से ज्यादा मोहल्ले जलमग्न हो गए। हालात ऐसे हैं कि शहर से लेकर देहात तक इलाकों के लोग अपने घरों में कैद होने को मजबूर हैं।

अधिकांश मुख्य सड़कों पर पानी भरा हुआ है। मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय के मुताबिक, रविवार तक इसी तरह से बारिश का प्रकोप जारी रहेगा। अब तक 193 MM बारिश हो चुकी है, जिसने 127 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

डूबे ये इलाके

बारिश की वजह से सिंघड़िया इलाके में सांसद रवि किशन और दाउदपुर इलाके में विधायक राधामोहन दास अग्रवाल का घर भी पानी से घिर गया। शहर के बैंक रोड, गोलघर से लेकर रेती रोड, घोष कंपनी, बक्शीपुर, साहबगंज, मिर्जापुर, लालडिग्गी, गोरखनाथ, नथमलपुर, विकास नगर, विस्तार नगर, रामजानकी नगर, बशारतपुर, भेडियागढ़, विष्णुपुरम, असुरन, मेडिकल रोड, मोहद्दीपुर, कूड़ाघाट, दाउदपुर, तारामंडल रोड का इलाका पूरी तरह पानी में डूब गया।

2 अक्टूबर 1894 में हुई थी 218.7 एमएम बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक ऐसी ही जोरदार बारिश 2 अक्टूबर 1894 में हुई थी। उस दौरान 218.7 एमएम रिकार्ड बारिश दर्ज की गई थी। जबकि पिछले 24 घंटे (शुक्रवार सुबह 8.30 बजे से शनिवार सुबह 8.30 बजे) तक जिले में 193 MM. भारी बारिश हो चुकी है।

27 सालों में अक्टूबर माह में एक दिन में कभी इतनी बारिश नहीं हुई है। शुक्रवार सुबह से जिले में बारिश का क्रम जारी है। लगातार बारिश के चलते तापमान में भारी गिरावट आई है। स्थिति यह रही कि शुक्रवार को अधिकतम व न्यूनतम तापमान के बीच का अंतर एक डिग्री सेल्सियस से भी कम रहा। इसके चलते लोगों ने दिन में भी ठंडक महसूस की।

अभी और होगी बारिश

शनिवार सुबह का न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के करीब रहा। मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय ने बताया कि दक्षिण पश्चिम बिहार पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके चलते गोरखपुर व आस-पास के जिले में बारिश हो रही है। मौसम विशेषज्ञ ने पूर्वानुमान जताया था कि शनिवार व रविवार को जिले में आधे से अधिक स्थानों पर मध्यम वर्षा हो सकती है।

वा की गति 5 से 19 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है। दिन का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के करीब रह सकता है। न्यूनतम तापमान 22 से 23 डिग्री सेल्सियस के करीब रह सकता है। शुक्रवार को दिन का अधिकतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस रहा। आर्द्रता अधिकतम 95 फीसद व न्यूनतम 82 फीसद रही।
पेड़ गिरने से गोरखपुर- देवरिया मार्ग हुआ बंद

वहीं, गोरखपुर- देवरिया मार्ग के सरदारनगर कुस्मही जंगल के पास आंधी- पानी से एक साथ 8 से 10 पेड़ गिर गए। सड़कों पर पेड़ गिरे होने की वजह से कई घंटों तक इस रूट पर आवागमन बाधित हो गया। वन विभाग की टीम सड़कों से पेड़ हटाने में लगी रही।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...