चम्मच से आंखों के नीचे के काले घेरों को दूर भगाएं। जानें यह आसान उपाय

आंखों के नीचे काले घेरे अक्सर काम के तनाव, नींद की कमी और कई अन्य कारणों से पड़ जाते हैं जो आपकी सुंदरता को कम कर देते हैं और अगर आपको किसी पार्टी में जाना है, तो इसे मेकअप से छिपाने के लिए आपको बहुत सारा मेकअप करना होगा। लेकिन आज हम आपको घरेलू नुस्खों से काले घेरों से छुटकारा पाने का तरीका बताते हैं।

बेसन (चना का आटा) एक चम्मच बेसन में टमाटर और नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाएं। इस पेस्ट को डार्क सर्कल्स पर लगाएं और 10 मिनट बाद चेहरा धो लें। इससे डार्क सर्कल खत्म हो जाएगा।

शहद और बादाम का तेल- 1 चम्मच शहद में 1 चम्मच बादाम का तेल मिलाकर इस मिश्रण को काले घेरों पर लगाएं और सो जाएं। सुबह उठकर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इससे डार्क सर्कल भी कम नजर आएंगे।

टी बैग्स- टी बैग्स आंखों के नीचे के काले घेरों को दूर करने में भी फायदेमंद होते हैं। आंखों के ऊपर दो ठंडे टी बैग्स रखें और सूखने दें। इससे आपकी आंखें तरोताजा रहेंगी और डार्क सर्कल गायब होने लगेंगे।

चम्मच- चम्मच को ठंडा होने के लिए फ्रीजर में रख दें, थोड़ी देर बाद जब चम्मच ठंडा हो जाए तो इसे डार्क सर्कल्स पर लगाएं. इससे आंखों को ठंडक मिलेगी और डार्क सर्कल्स पर भी तुरंत असर पड़ेगा। एक चम्मच को छोड़कर आप ठंडे पानी में भिगोए हुए मुलायम कपड़े का उपयोग कर सकते हैं।

हल्दी- एक चम्मच हल्दी में अनानास का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को डार्क सर्कल्स पर लगाएं। सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे डार्क सर्कल्स हल्के हो जाएंगे।

पर्याप्त नींद- आंखों के नीचे काले घेरे होने का सबसे बड़ा कारण नींद की कमी है। आपको हर रात कम से कम 7-9 घंटे की नींद लेनी चाहिए। तो आप सुबह उठकर फ्रेश फील करेंगे और डार्क सर्कल्स धीरे-धीरे कम होने लगेंगे।